Sunday, June 11, 2017

Date Fund डेट फण्ड

date fund


कम जोखिम में दिलाये ज्यादा रिटर्न

हर निवेशक अधिक से अधिक रिटर्न पाना चाहते है। ऐसे में शेयर बाज़ार पर सबसे पहले नजर जाती है। जिसने पिछले 15 साल में औसतन 15 फीसदी से अधिक जबकि इस साल की   शुरुआत से अब तक करीब 35 फीसदी रिटर्न दिया है। लेकिन जोखिम अधिक होने की वजह से इसमे निवेश करने से आम निवेशक घबराते है। ऐसे में Date Fund एक बेहतर विकल्प है। इसमे शेयरों से जोखिम भी कम है और FD की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलने की भी संभावना रहती है।

क्या है Date Fund

Date Fund mutual fund(MF) का हिस्सा है। इसके तहत इस fund की पूंजी तय आमदनी वाले सरकारी बांड और उसके जैसे अन्य माध्यमो में निवेश की जाती है। सरकारी बांड में निवेश होने की वजह से इसमें पैसा बेहद सुरक्षित माना जाता है। गिल्ट फण्ड,इनकम फण्ड, लिक्विड फण्ड, फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान और मंथली इनकम प्लान(MIP) date fund का ही हिस्सा है। इसके तहत छोटी अवधि(short term plan), मध्यम अवधि(mid term) और लंबी अवधि(long term) के तहत भी निवेश किया जाता है।

कितना मिलेगा return

date fund में पिछले तीन साल में 10 से 15 फीसदी तक return मिला है। long term date fund के लिहाज से hdfc high interest dynamic(g) ने एक साल में 15.8 फीसदी और तीन साल में 10.60 फीसदी return दिया है। वही reliance dynamic bond(g) ने क्रमश: 14.9 और 10.80 फीसदी return दिया है। इसी तरह uti dynamic bond fund(g) में एक साल में 19.1 फीसदी और तीन साल में 10.90 फीसदी return मिला है। sbi magnum gilt ltp(g) में एक साल में 19.1 फीसदी और तीन साल में 12 फीसदी return मिला है। जबकि L&T gilt fund(g) में क्रमश 15.60 फीसदी तथा 12.7 फीसदी return मिला है। सबको क्रिसिल ने फाइव स्टार रेटिंग दी है। वही ICICI long term प्लान(g) में समान अवधि में 19.3 और 12.70 फीसदी return मिला है लेकिन इसे कोई रेटिंग नही मिली है।

कैसा है gilt और income fund

दोनों date fund के तहत अल्ग-अल्ग स्क्रीम है। gilt fund भी एक तय आय वाला निवेश सरकार से जारी किये जाने वाले bond या रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित ऐसे अन्य माध्यमो में किया जाता है। इस fund में निवेश पर तय return मिलता है। gilt fund से हुई आमदनी पर कर नही लगता है। निवेशक सुविधा के मुताबिक कभी भी इसे नकदी में बदल सकते है। income fund में पूंजी सरकारी प्रतिभूतियो और company द्वारा जारी किये जाने वाले bond में निवेश की जाती है। हालाकि income fund में return कम मिलता है।

ब्याज घटने पर बढ़ता है return

date fund bond से जुड़ा निवेश माध्यम है। bond में return ब्याज दरो की चाल के विपरीत होता है। जब बाज़ार में ब्याज दरे बढती है तो bond पर अंतिम return(yield) घट जाता है और जब दरे घटती है तो उसका return आकर्षक हो जाता है। इसकी एक खास वजह है। bond की दरे सरकारी प्रतिभूतियो से तय होती है जो अभी आठ फीसदी के करीब है। मान ले वर्तमान समय में कोई bond आठ फीसदी पर जारी किया जाता है। लेकिन अगले साल फरवरी या अप्रैल में रिज़र्व बैंक नीतिगत दरो(रेपो) में आधा फीसदी की कटौती करता है तो उसके बाद जो नये bond जारी होगे वह 7.50 फीसदी के करीब return वाले होगे। रिज़र्व बैंक दरो में कटौती की वजह से date fund में मौजूदा निवेश ज्यादा आकर्षक हो जायेगा।

ऑनलाइन भी निवेश की सुविधा 

आप date fund में बिना किसी एजेंट(brokar) की सहायता से भी निवेश कर सकते है और इसके लिए mutual fund कंपनियों के लिए डायरेक्ट प्लान की सुविधा देना अनिवार्य कर दिया गया है। mutual fund कंपनिया प्रबंधन शुल्क के तौर पर आधा फीसदी राशि लेती है लेकिन direct scream में ऐसा नही होता है। यदि पहले से mutual fund में निवेश है तो आप कंपनी की वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन निवेश कर सकते है। हालाकि, पहली बार mutual fund में निवेश कर रहे है तो शुरुआत में mutual fund कंपनी या कंप्यूटर एड मेनेजमेंट सर्विसेज(कैम्स) के पास जाना होगा और KYC प्रकिया पूरी करनी होगी।

कितना मिलेगा return

10% से 15 फीसदी तक return मिला है date fund में पिछले तीन साल में
12.7% return तीन साल में L&T gilt fund(g) में मिला
12% return मिला sbi magnum gilt ltp(g) में तीन साल में  
10.90% return तीन साल में uti dynamic bond fund(g) में मिला
10.60% return दिया hdfc high interest dynamic(g) ने तीन साल में
                               






No comments:

Post a Comment