Tuesday, June 13, 2017

सोशल मीडिया job का search engine

social media job search engine


आजकल जॉब की तलाश में उपयोगी कुछ लोकप्रिय websites के साथ- साथ इन दिनों जो एक और माध्यम company तथा पेशेवरो, दोनों के बीच उपयोगी कड़ी बन रहा है, वह है- सोशल मीडिया। carrier के नजरिये से देखे तो सोशल media में आपकी गतिविधियां आपके network से होते हुए समूचे cyber world में access होती है। Twitter India की तरह आज कई company सिर्फ सोशल media के जरिये प्रत्याशी खोज रही है।
  
केली services की ओर से कराए गये एक सर्वेक्षण के अनुसार, करीब 56 फीसदी लोगो ने माना कि पिछले साल जॉब से जुड़े अवसर के लिए उनसे सोशल media के जरिये सम्पर्क किया गया। यही नही, 25 फीसदी लोगो ने कहा कि सोशल media के रास्ते ही उन्हें job मिला भी। उधर वार्यड प्रत्रिका के मुताबिक ब्रिटेन का लगभग आधा कारोबार किसी न किसी स्तर पर अब सोशल media के मंचो का लाभ ले रहा है। यही वजह है कि सोशल media से जुड़े रोजगार बढ़ रहे है।

भारत में भी स्थिति अलग नही है। खास बात यह है कि इस क्षेत्र में उन युवाओ के लिए ज्यादा मौके है, जिनके पास खास अनुभव नही है। ऐसे में सारा दारोमदार इस बात पर आ जाता है कि इस media के बारे में आपकी समझ कितनी अच्छी है और इसे अपनी जरुरतो के लिहाज से साधने में आप कितने सक्षम है। चूकि सोशल networking sites पर नियोक्ता और संभावित कर्मचारी दोनों के बीच सीधे सम्वाद होता है, इसलिए यह तेज और सटीक परिणाम देने में सक्षम है।

सोशल media पर सक्रियता भी एक किस्म का रोजगार है। कई company आज उन लोगो को हायर कर रही है, जो अपने account से उनके brand का प्रमोशन कर सके, चाहे वे देश- दुनिया के किसी भी हिस्से में रहते हो और किसी भी पेशे से जुड़े हो।

LinkedIn लिंक्डइन

LinkedIn नई job ढूढने और जॉब बदलने दोनों ही स्थिति में एक दमदार network के रूप में उभर कर सामने आया है।

अपने online CV को सामने रखना, अपने अनुभवो और अपनी skills को professional के बीच रखना आपके carrier के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमे अपने profile को पूरा करने के बाद आप चाहे तो इसके link को facebook या twitter पर शेयर भी कर सकते है।

यहा पर ज्यादातर अच्छी company के वरिष्ठ अधिकारी और हर क्षेत्र के पेशेवर सक्रिय है, जो न सिर्फ job की सुचनाये post करते है, बल्कि यहा अच्छे उम्मीदवारों के रेफरल्स की परम्परा भी मौजूद है।

Facebook फेसबुक

अधिकतर लोग फेसबुक पर अपना account बना तो लेते है, लेकिन professional नजरिये से न तो उसे update करते है और न ही facebook की सेटिंग को update करते है। प्राइवेसी सेटिंग को check करना इसलिए जरूरी है, क्योकि यहा आपको ध्यान रखना होगा कि आप यहा केवल वही जानकारी साझा करे, जो आपकी professional image के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी उपलब्धियों का भी यहा जिक्र किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि अतिश्योक्ति न हो जाये। सोशल media site पर सक्रिय होने मात्र से संभावित नियोक्ता आप तक नही पहुच जायेगे। इस बात का स्पष्ट या परोक्ष संकेत देना जरूरी है कि आप इन दिनों job की तलाश में है। यदि किसी वजह से आप स्पष्ट घोषणा नही कर सकते तो निजी संदेशो के माध्यम से अपनी बात को प्रसारित करे। आप किस क्षेत्र में, किस तरह की job चाहते है उसे भी अवश्य स्पष्ट करे।

Twitter ट्विटर

twitter पर अपना biodata छोटा ही सही, मगर असरदार बनाये। ब्यौरा देख कर ही लोग तय करेगे कि वे आपको follow करे या नही। अपनी carrier सम्बन्धी किसी websites, blog या LinkedIn जैसे profile के link को शेयर करना न भूले। तस्वीर का चुनाव भी सोच समझ कर करे। यहा आप लिख सकते है की आप job की तलाश में है। जिस तरह job की तलाश में एक biodata की अहम भूमिका होती है, उसी तरह सोशल media पर आपकी विश्वसनीयता और काबिलियत की बानगी देता है आपका profileprofile पर ठीक उतनी ही जानकारी दे, जितनी प्रासंगिक हो।

Blog ब्लॉग

blog आपके अनुभवो को विस्तार से परोसने का बेहतरीन platform है। आपकी विशेष skills आदि को blog के जरिये professional तक पहुचाया जा सकता है। अगर आप media या IT में job तलाश रहे है तो आपको नियमित रूप से अपने blog में post करना चाहिए। सटीक जानकारी जहा आपकी image को मजबूत करेगी, वही ख़राब जानकारी आपके लिए job के दरवाजे बंद भी कर सकती है। google+, skillpages और पिंटरेस्ट जैसी websites भी उपयोगी है।

Social media की important बात

Social media ऐसे नये लोगो से भी संपर्क साधने का मौका देता है, जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से कभी नही मिले, आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते है, उससे अधिक से अधिक लोगो से संपर्क बनाये। हालाकि social media में network बनाना एक लम्बी प्रकिया है, लेकिन इसमे निवेश किया गया समय कभी जाया नही जाता,बशर्ते कुछ बातो का ध्यान रखा जाये।

Settings सेटिंग्स 

एक professional को facebook की privacy setting को हमेशा चेक करना चाहिए। इसमे आप facebook account को सिर्फ दोस्तों तक सीमित कर सकते है। इसमे आपकी निजी गतिविधियों संभावित नियोक्ता की नजर में नही आएगी। twitter में हैश टैग का काफी महत्व है। अपने प्रत्येक टिप्पणी में हैश टैग का इस्तेमाल जरुर करे। इसमे आपकी टिप्पणियाँ ऐसे संस्थान की नजर में आ जाएगी, जिन्हें आप जैसे लोगो की तलाश है। facebook पर अपने क्षेत्र के समूहों की तलाश करे और उनसे जुड़ने की कोशिश करे।

Online छवि का रखे ध्यान

आज यह एक सामान्य बात है कि उम्मीदवार को job पर रखने से पहले company internet पर उसके बारे में व्यापक खोजबीन करती है। google में आपसे जुडी अच्छी बुरी गतिविधियां दर्ज होती रहती है। इन्ही से आपकी online छवि बनती है, जो संभावित नियोक्ता को प्रभावित या खिन्न कर सकती है। इसके लिए internet पर अपने बारे में समय-समय पर विस्तृत search रहे और गलत, अवांछित या आपकी ख़राब छवि बनाने वाली सूचनाओ को हटवाने का प्रयास करे। अपने बुरी छवि को उन website व् blog संचालको से हत्वा दे। जितना संभव हो, अपनी online छवि साफ- सुथरी रखे।

Networking

social media पर networking बेहद जरूरी है। इसके लिए अपने क्षेत्र के, अपने जैसी दिलचस्पी रखने वाले और job से सम्बंधित फैसलों में प्रभाव रखने वाले लोगो के संपर्क में रहने का प्रयास करे। इस तरह की networking से न सिर्फ आपको नये अवसरों के बारे में पता चलेगा, बल्कि तमाम तरह की मदद और गाइड्स भी मिल सकेगी। social networking पर मित्र बनाने के लिए उम्र और रुतबे जैसी सीमाए नही है। यानी social media में हाल ही में graduate हुआ कोई छात्र किसी company के CEO का दोस्त बन सकता है और धीरे धीरे बढ़ते हुए संबंध आज नही तो कल लाभदायक सिद्द हो सकते है।

Skill दिखाए

ध्यान रहे, जब भी आप social media में हो तो अपने सम्बंधित क्षेत्र के खूब active रहे। यहा आपके comment आपकी दक्षता और अनुभव की ओर संकेत करते है। बेवजह की हल्की फुल्की टिप्पणियों में समय व्यर्थ करने की बजाय social sites पर ऐसी सामग्री डाले, जो दुसरो के लिए उपयोगी हो और आपकी पेशेवराना छवि को मजबूती दे। आज नेट पर बहुत से ऐसे forum है, जहा लोग अपनी समस्याओ से जुड़े सवाल पूछते है। अगर आपको इनके उतर आते है तो ऐसे लोगो को जवाब दे। अपने क्षेत्र की जानकारी और दुसरो की मदद करने की प्रवृति संभावित नियोक्ता को पसंद आती है।

Research भी करे

अपने फेवरेट company के बारे में internet की मदद से खूब research करे। इसी तरह, जो अधिकारी वहा प्रभावशाली स्थिति ने है, उनके बारे में भी पर्याप्त जानकारी जुटाए और उनसे जुड़ने की कोशिश करे। यह भी ध्यान रखे कि जिन समूहों के सदस्य है, उनकी सदस्यता लेने का प्रयास करे। इससे उनकी गतिविधियों, परेशानियों आदि का आपको अंदाजा लग सकेगा। आगे मौका मिलने पर ऐसी जानकारी आपके काम आ सकती है। कोशिश करे कि इस प्रकिया में अपनी ओर से कोई सुझाव व् समाधान भी बताते रहे। इससे आपके लिए अवसर मिलना आसान होगा।

बेवजह प्रचार न करे

अक्सर देखा गया है कि social media में कुछ hyper active user होते है, जो खुद से जुडी पल-पल की जानकारी post करते रहते है। यह उन लोगो के लिए तो ठीक है, जो वाकई इस तरह की प्रसिद्दी के हकदार है, लेकिन हर व्यकित सिर्फ प्रसिद्दी जुटाने और अपनी छवि चमकाने में ही जुट जाये तो इसका कोई अर्थ नही। ऐसी आत्म प्रशंसा और आत्म मुग्धता से बचे, क्योकि इससे संभावित नियोक्ता की दृष्टि में आपकी पेशेवराना छवि ख़राब होगी।









No comments:

Post a Comment