Friday, July 14, 2017

Current GK August 2017 Part-1



2-
July

1-  भारतीय टीम ने डर्बी (England) में पाकिस्तान को 74 रन पर समेट कर महिला क्रिकेट विश्व कप 2017में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

2-  दक्षिण अफ़्रीकी महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन निकर्क वनडे इतिहास में बगैर रन दिए 4 विकेट लेने वाली पहली cricketer बन गई।

3- July

1-  जर्मन इंजिनियर कार्ल बेंज द्वारा 1885 में बनाई गई पेट्रोल से चलने वाली पहली कार 3 July 1886 को सबसे पहले मैनहेम (जर्मनी) में उतारी गई थी।

2-  भारत ने देश में विकसित सतह से हवा में मार करने वाली quick reaction missile का चांदीपुर (ओड़िसा) से दूसरी बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

3-  टाटा ग्लोबल बेवरेजेज ने हरीश भट्ट की जगह एन.चंद्रशेखरन को तत्काल प्रभाव से board का अतिरिक्त निदेशक और chairman नियुक्त कर दिया।

4-  के.के. वेणुगोपाल ने भारत के अटॉनी जनरल का पदभार संभाल लिया।

5-  जेहान दारूवाला न्युरबर्ग सर्किट में रेस जीतकर FIA फार्मूला-3 यूरोपियन championship जीतने वाले पहले भारतीय बन गये है।

4- July

1-  1975 के गुजरात के सेवानिवृत IAS officer अचल कुमार ज्योति नये मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे।

2-  70 वर्ष पहले 4 July 1947 को ब्रिटिश संसद में भारत के बंटवारे का विधेयक indian independence act’ पेश हुआ था।

3-  4 July 1776 को united states of america को पूर्ण स्वतंत्रता मिली थी।

5 July

1-  5 July, 1996 को दुनिया के पहले क्लोन जीव, ‘डॉलीनामक भेड़ का जन्म Scotland में हुआ था।

6 July

1-  1975 के गुजरात कैडर के सेवानिवृत्त IAS officer अचल कुमार ज्योति ने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया।

2-  1962 में भारत-चीन के बीच युद्ध की वजह से बंद नाथुला पास आज से 11 वर्ष पहले 6 July 2006 को दोबारा खुला था।

3-  Quist पंकज आडवानी के नेतृत्व में भारत ने पाकिस्तान को हराकर Asian team स्कूनर championship जीत ली है।

7 July

1-  बैंकॉक में हुई एशियाई युवा मुक्केबाजी championship में 49 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में भारतीय मुक्केबाज सचिन सिवाच उज्बेकिस्तान के समन्दर खोलामुरोदोव से हार गये और उन्हें रजत पदक ही मिला।

2-  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने विंडीज के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे match में चेंज करते हुए 18 वां शतक लगाकर पूर्व दिग्गज cricketer सचिन तेंदुलकर का record तोड़ दिया है।

3-  32 वर्ष पहले 7 July 1985 को 17 वर्षीय बोरिस बेकर विंबलडन में पुरुष सिंगल्स का ख़िताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के और पहले जर्मन खिलाड़ी बने थे।

4-  भुवनेश्वर (ओड़िसा) में एशियाई एथलेटिक्स championship में मनप्रीत कौर और गोविंदन लक्ष्मणन ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीत लिया।

5-  7 July, 1933 को मध्य प्रदेश में जन्में शंकर लक्ष्मण किसी अंतर्राष्ट्रीय हॉकी के कप्तान बनने वाले विश्व के पहले गोलकीपर थे।

8 July

1-  भारत के हरिंदर पाल संधू ने एडिलेड में मेजबान खिलाड़ी राइस डाउलिंग को हराकर साउथ आस्ट्रेलियन ओपन स्क्वाश का ख़िताब अपने नाम कर लिया है।

2-  श्रीलंकाई बल्लेबाज निरोशन और दनुश्का गुनाथिलका की जोड़ी लगातार 2 वनडे match में पहले wicket के लिए 200 रनों की साझेदारी निभाने वाली विश्व की पहली जोड़ी बन गई है।

3-  भुवनेश्वर में चल रही एशियाई एथलेटिक्स championship में भारत ने एक स्वर्ण, एक रजत और 3 कांस्य पदक मिले, भारत को एक स्वर्ण सुधा सिंह ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में दिलाया।

9 July

1-  विंडीज के एविन लुईस भारत के खिलाफ T-20 match में शतक जड़कर अंतर्राष्ट्रीय T-20 में एक ही टीम के खिलाफ दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये है।

2-  कम्बोडिया सरकार के मुताबिक, UN के सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को ने कम्बोडिया के प्राचीन ईशानपुरा मन्दिर को अपनी विश्व धरोहर सूची में शामिल किया है।

3-  record 7 बार के विंबलडन चैंपियन रॉजर फेडरर ने ग्रैंड स्लैम tournament में 317 वीं जीत दर्ज कर पूर्व महिला विश्व नंबर 1 सेरेना विलियम्स का सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम match जीतने का record तोड़ दिया है।

4-  फिल्म आनन्द में अभिताभ बच्चन के साथ नजर आई अभिनेत्री सुमिता सान्याल का 71 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

5-  9 July 1925 को कर्नाटक में अभिनेता गुरुदत्त का जन्म हुआ था।

6-  6 वर्ष पहले 9 July 2011 को दुनिया के सबसे युवा राष्ट्र दक्षिण सूडानका जन्म हुआ था।

7-  यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी ने अहमदाबाद (गुजरात) के पहले वैश्विक धरोहर वाले शहर के रूप में मान्यता दी है।

10 July

1-  भुवनेश्वर (ओड़िसा) में आयोजित हुई एशियन एथलेटिक्स championship’ में भारत ने कुल 29 पदक जीतकर championship के इतिहास में पहली बार अंकतालिका में नंबर 1 स्थान हासिल किया है।

2-  द्धितीय विश्वयुद्ध के दौरान 77 वर्ष पहले 10 July 1940 को जर्मन वायुसेना लुफ्त्वाकने ब्रिटेन पर हमला किया था। 








No comments:

Post a Comment