Sunday, July 23, 2017

Current GK August 2017 Part-2


11 July

1-  दो व्यक्तियों ब्रेडली डिसूजा और जॉर्डन हार्ट ने electric car टेस्ला model c 85D के जरिये सबसे कम समय में देश के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने का record बनाया है

2-  11 July को दुनिया भर में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है।

3-  भारतीय bank के कर्जदार उधोगपति विजय माल्या ने खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद FIA में indian moter sports body के शीर्ष प्रतिनिधि पद से इस्तीफा डे दिया है।

4-  supreme court के senior अधिवक्ता और ‘आप’ नेता एच.एस.फुल्का ने पंजाब विधानसभा में नेता विपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया।

5-  18 बार ग्रैंड स्लैम जीतने वाले रॉजर फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गये है।

12 July

1-  पूर्व विश्व नंबर 1 सेरेना विलियम्स की बड़ी बहन वीनस विलियम्स (37) ‘फ्रेंच ओपन 2017’ की चैंपियन जेलेना ओस्टापेंको को हराकर पिछले 23 वर्षो में विंबलडन के  सेमीफाइनल में पहुँचने वाली उम्रदराज खिलाड़ी बन गई है

2-  जर्मनी की राजधानी बर्लिन में लोगों से उधार लेकर ‘पैरा-स्विमिंग championship’ में भाग लेने वाली पैरा-स्विमर कंचनमाला पांडे ने tournament में भारत के लिए रजत पदक जीता है।

3-  जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार के बाद श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने कप्तानी से इस्तीफा डे दिया है।

4-  भरतीय कप्तान मिताली राज England की पूर्व कप्तान चार्लेट ऐडवर्ड्स के सर्वाधिक 5,992 रन के record को तोड़कर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली cricketer बन गई है।

13 July

1-  13 July, 1974 को भारतीय team ने लीड्स के मैदान पर मेजबान England के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट match खेला था

2-  चीन के लोकतंत्र समर्थक कार्यकता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ल्यू श्याबो का निधन हो गया है।

14 July

1-  महाराष्ट्र सामाजिक बहिष्कार को अपराध करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है

2-  national company law tribunal (NCLT) ने विक्रम बख्शी को भारत में McDonald के joint venture कनॉट प्लाजा restaurant (CPRL) के MD पद पर दोबारा नियुक्त कर दिया है।

3-  14 July, 1969 को अमेरिकी वित्त मंत्रालय एवं फेडरल रिज़र्व ने $500, $1000 और $10000 के नोटों का इस्तेमाल तुरंत प्रभाव से रोकने की घोषणा की थी।

4-  ‘DRL Racer X’ नामक ड्रोन ने 263 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार के साथ तेज गति वाले ड्रोन का गिनीज वर्ल्ड record बनाया।

15 July

1-  स्पेन की विश्व नंबर 15 गार्बीन मुगुरुजा ने 5 बार की विंबलडन champion वीनस विलियम्स को 7-5, 6-0 से हराकर पहली बार विंबलडन ख़िताब जीत लिया है

2-  भारतीय कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप match में शतक जड़कर महिला वनडे में सर्वाधिक 55 बार 50+ स्कोर बनाने के record की बराबरी कर ली है।

3-  पैरा एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर विश्व पैरा एथलेटिक्स championship में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गये है।

4-  गणित का नोबेल माने जाने वाले ‘फ़ील्ड्स मेडल’ की पहली महिला विजेता गणितज्ञ मरियम मिर्जाखानी का अमेरिका में निधन हो गया।

   
16 July

1-  स्वीटजरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन चिलिच को 6-3, 6-1, 6-4 से मात देकर record 8 वीं विंबलडन का ख़िताब अपने नाम कर लिया

2-  आईफा अवार्ड्स 2017 में दिशा पाटनी को बेस्ट फीमेल डेब्यूडेंट और दिलजीत दोसांझ को बेस्ट मेल डेब्यूडेंट का अवार्ड्स मिला है।

3-  न्यूयार्क में आयोजित हुए ‘आईफा अवार्ड्स 2017’ में उड़ता पंजाब फिल्म के लिए अभिनेता शाहिद कपूर को बेस्ट एक्टर और आलिया भट्ट को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड्स मिला है।

4-  मर्सीडीज के ड्राईवर लुईस हैमिल्टन ने अपने फार्मूला-1 career में कुल पांचवी बार और लगातार चौथी बार ब्रिटिश ग्रां.प्री. का ख़िताब अपने नाम कर लिया।

5-  रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाज़ार पूंजीकरण 5 लाख करोड़ के पार पहुँच गया और यह ऐसा करने वाली देश की दूसरी company बन गई।

18 July

1-  bank of England ने 19वीं शताब्दी की ब्रिटिश उपन्यासकार जेन ऑस्टिन की तस्वीर वाले 10 पौण्ड के नये पॉलीमर नोट जारी किये

2-  BCCI ने पूर्व भारतीय cricketer भरत अरुण को भारतीय क्रिकेट टीम का नया बोलिंग कोच नियुक्त किया है।

3-  दोहरी नागरिकता के चलते आस्ट्रेलियन ग्रीन पार्टी की लैरिसा वॉटस ने सीनेट से इस्तीफा डे दिया है।

4-  18 July 1918 को केप प्रान्त (दक्षिण अफ्रीका) में नेल्सन मंडेला का जन्म हुआ था।

5-  70 वर्ष पहले 18 July 1947 को ब्रिटिश संसद में भारत के बंटवारे का विधेयक ‘the indian independence act 1947’ पारित हुआ था।

6-  उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वैंकेया नायडू ने केन्द्रीय मंत्री पद से इस्तीफा डे दिया।

7-  महाराष्ट्र के नागपुर में मार्शल आर्ट्स खिलाड़ी और 10वीं के student कार्तिक जायसवाल ने 44 सेकंड्स में 770 टाइल्स तोड़कर अपना नाम india book of records में दर्ज किया है।

19 July

1-  19 July 1827 को स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे का जन्म हुआ था

2-  भारतीय रिज़र्व बैंक ने cricket team के तेज गेंदबाज उमेश यादव को नागपुर (महाराष्ट्र) office में assistance manager नियुक्त किया है।

3-  विश्व में 201वें पायदान पर काबिज भारत के सानिल शेट्टी ने फ्रेंचाइजी आधारित tournament ‘ultimate table tennis’ में नाइजिरिया के विश्व नंबर 29 अरुना कादरी को हरा दिया।

20 July

1-  भारतीय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल match में नाबाद 171 रन बनाकर ‘महिला विश्व कप’ के नॉकआउट में सबसे बड़ा score बनाने वाली बल्लेबाज बन गई

2-  इस साल का चौथा और आखिरी ग्रैंड स्लैम tournament ‘US Open’ करीब Rs 322 करोड़ के साथ टेनिस इतिहास में सर्वाधिक इनामी राशि वाला tournament बन गया है

3-  20 July 1969 को अन्तरिक्ष यान ‘ओपोलो 11’ नील आर्मस्ट्रांग. एडविन “बज” एल्ड्रिन और माइकल कोलिस को लेकर चाँद पर उतरा था।

4-  भारत में जन्मे अर्पण दोषी 21 साल 335 दिन की उम्र में डॉक्टरी की पढाई पूरी कर ब्रिटेन में युवा doctor बन गये है।



  


  



No comments:

Post a Comment