Sunday, July 16, 2017

Information Interview

Information Interview


अगर आप किसी मुलाक़ात में अपना प्रभाव छोड़ पाते है तो काफी सम्भावना है कि आपको अपने ही आप ही आगे बढने के लिए कोई contact मिल जायेलेकिन अगर ऐसा न हो तो आपका क्या कदम उठाने चाहिए और इस सम्बन्ध में अन्य से किस person से मिला जाये,

‘what colour is your parachute’ के writer nelson bols के मुताबिक़ information interview का मकसद होता है पेशो को जांच- परख कर देखना कि आप उसमे fit होते है या नही।

information interview ऐसे person के साथ one to one संवाद हैजो किसी ऐसे area से जुड़ा हैजिसमे आप रूचि रखते है या जिसमे आपको अपने future से जुडी सम्भावनाये नजर आती है। इसके जरिये आप किसी भी पेशे के बारे में बाते जान सकते हैजो शायद ही आपको किसी study या अन्य स्त्रोत से मिल सके। इसका फायदा यह होता है कि आप industry के नफा नुकसान को पहले ही भली- भाति समझ जाते है। साथ ही जान पाते है कि किन skill को बढ़ाना अभी बाकि है।

मकसद

इसका मकसद job interview से बिलकुल अलग है। information interview को आप ‘fact finding mission’ यानि तथ्यों की जानकारी जुटाना भी कह सकते है। इन मुलाकातों में भले ही वर्तमान में आपको कोई लाभ न मिलेलेकिन इनके जरिये future में मिलने वाले असीम लाभ की सम्भावना से इंकार नही किया जा सकता।

सामान्य औपचारिकता

भले ही यह मुलाकात किसी interview जैसी नही होतीलेकिन सामान्य औपचारिकता और शिष्टाचार के जरूरी कायदों को निभाना न भूले। interview की शुरुआत में आपके लिए अपना important time देने वाले person का अभिवादन और अंत में आभार प्रकट करना आपके पेशेवर रवैये को प्रकट करता है।

Target Industry

आप किस पद, company या industry के बारे में जानकारी लेना चाहते हैयह इस बात पर depend करता है कि आपकी अपने future को लेकर क्या योजनाये है और आप किस क्षेत्र में रूचि रखते है । अपने क्षेत्र के लोगो से संपर्क करे। अपने friends, senior students या professional college के हवाले से अपनी target industry में मौजूद लोगो से मिलने की कोशिश करे। अपने रूचि के क्षेत्र से जुड़े लोगो से मिलने के लिए LinkedIn जैसी professional networking site की भी मदद ले।

फायदे अनेक

career counsellor बताते है कि information interview आपको वास्तविक first hand input देने में मदद करता है। यह आपको मौका देता है कि आप expert के बीच जाकर उनके experience को समझे। इसके अलावा वे किसी field में पैर जमाने के लिए career की सही रूप-रेखा तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकते है। अगर आप वर्तमान में job नही चाहते तो ऐसी स्थिति में यह अनौपचारिक मेलजोल professional नेटवर्क बढ़ाने में मददगार होगा। साथ ही आप industry की वर्तमान जरुरतो से भी रूबरू होगे। अगर आप career change के बारे में सोच रहे है तो इसके जरिये आपको नई industry या अन्य जुड़े हुए क्षेत्रो के बारे में जानने में मदद मिलेगी। इस अनौपचारिक interview के जरिये आप अपने वास्तविक job interview के लिए भी पूरी तरह तैयार हो जाते है। industry के बारे में मिली विस्तृत जानकारी की मदद से आप अपने भावी नियोक्ता पर भी पूरा प्रभाव जमा सकते है। जाहिर कर सकते है कि आप अपने professional गोल को लेकर कितने सजग है और पूरी research के बाद ही कदम आगे बढ़ा रहे है। 

करे Research

‘When can you Start? how too is the interview and win the job’ के writer Paul Freebargar के शब्दों में,’ information interview में आपका उद्देश्य अपने पसंदीदा क्षेत्र के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाना होता हैइसलिए इसके बारे में आप पहले से ही जितना अधिक जानते होगे,उतना बेहतर है। industry के बारे मेंउसमे हो रहे नवीनतम बदलावों के बारे में और मिलने वाले व्यक्ति के बारे में research करना न भूले। company, उससे जुड़े उत्पादोंसेवाओ, industry से जुडी चुनौतियों जैसे विषय पर कुशलता से बात करने के लिए तैयारी करे। इसी आधार पर आप कुछ सवाल तैयार कर सकते हैजो इस अनौपचारिक meeting में आप पूछ सकते है।

कैसे हो सवाल

पूर्ण जानकारी का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका interview अच्छे वार्तालाप के रूप में गर्मजोशी भरा हो। ऐसे सवाल जिनका उत्तर केवल ‘हाँ’ या ‘ना’ हो बात को dead and पर ले जाते है। counsellor सलाह देते है कि बेहद मूल सवाल पूछने से बचे। यह field अच्छी है या बुरीया आप इस रोल के लिए fit है या नहीजैसे सवाल कतई n पूछे। ऐसे सवाल पूछेजो स्वस्थ और रुचिकर discussion की संभावना को बढाये और सामने वाले को पता चल सके कि आप वाकई career के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। आप कुछ ऐसे सवाल पूछ सकते है-आप इस industry का क्या future देखते है?आपके अनुसार इस क्षेत्र में काम करने के लिए मूल आवश्यकताए क्या हैआपने इस industry में कैसे शुरुआत कीअब तक के career के दौरान आपने इस industry में क्या बदलाव महसूस कियेअपनी संभावनाओ को कैसे बेहतर बना सकते हैऐसे सवाल ही आपकी मुलाकात को दिलचस्प और जानकारीपरक बना सकती है।

69% job मिलने में information interview मददगार साबित हुआ। ऐसा research से पता चलता है।

24.5 external higher referral के माध्यम से मिलती है job

70% job networking के माध्यम से मिलती हैजिसमे ऐसी मुलाकाते भी शामिल है।

33% managers ने survey में माना कि उन्होंने hire करने का फैसला 90 seconds में लिया।







No comments:

Post a Comment