Saturday, July 15, 2017

Programming Language रूचि पहचानकर, बने विशेषज्ञ

Programming Language


IT sector में professional की मांग बनी हुई है। आज भी यह sector trade professional की कमी से जूझ रहा है। यह जरूरी नही है कि इस area में प्रवेश लेने के लिए आपके पास बड़ी-बड़ी degree हो। website बनाने से लेकर कई अन्य program बनाने में computer language का हुनर जरूरी है। programming language सीखकर आप IT area में प्रवेश कर सकते है,

JavaScript

इस समय नये-नये उपयोगी apps बनाने में JavaScript की बड़ी भूमिका है। java और JavaScript में सिर्फ नाम की ही समानता है। JavaScript का इस्तेमाल web apps बनाने में किया जाता है। modern web को बनाने में JavaScript का इस्तेमाल बखूबी किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल करने वालो को बस एक शिकायत रहती है कि इसकी वजह से website की browsing धीमी हो जाती है। इसके अलावा आज JavaScript का इस्तेमाल web pages में forms authentication, browser detection और design improve करने में लिया जा रहा है। आपके फेवरेट browser chrome extension, apple के सफारी extension, adobe acrobat reader और adobe creative सूट जैसी application JavaScript coding के बिना अधूरी है। मशहूर apps और browser को तो आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा, क्यों न इनके upgrade हो रहे सफर में शामिल हो।

PHP

आज अधिकतर website php पर बनाई जाती है। yahoo, Facebook,WordPress इसी language पर बनी, बल्कि site के रखरखाव में इसी language का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी चाहते है कि ऐसी किसी बड़ी company में बतौर professional जुड़े तो language की जानकारी इन company में job पाने का एक माध्यम बन सकती है। website बनाने के लिए php बहुत ही common language है। हालाकि कई programmer ऐसे भी है, जिन्हें programming language के तौर पर php पसंद नही। high speed scripting और argument compiling कोड planning जैसी खासियतो के चलते इस language का future bright है। php से जुड़े course कर लेने के बाद आप web designer और web developer जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकेगे। दरअसल php server scripting language है, जिसका इस्तेमाल web development के साथ आम programming language में भी होता है। open source होने की वजह से php का आज 24 करोड़ से ज्यादा website और 20 लाख web servers में इस्तेमाल हो रहा है। web designer के रूप में आप शुरुआत में 15 हजार से 20 हजार पा सकते है। experience के बाद अच्छी salary मिलती है।

C

c सबसे पुरानी programming language में से एक है। यहा तक कि computer की थोड़ी बहुत जानकारी रखने वाले के लिए भी C जाना पहचाना नाम है। आज भी बहुत सी IT company में C programmer की बहुत demand है। इस language को 70 के दशक में विकसित किया गया था। इसकी लोकप्रियता इतनी बड़ी कि 1978 में ‘the c programming language’ नाम की 800 page की एक book तक छप गयी। यह book आज भी मशहूर है। c language को सिखने और उसमे expert होने के बाद आपके लिए देश-विदेश में job की कोई कमी नही होगी। आप इस area में कोई कमी नही होगी। आप इस area में काफी आगे तक जा सकते है।

JAVA

आज इस language का इस्तेमाल न सिर्फ computer programming में किया जाता है, बल्कि mobile phone आदि की application में भी इसके बगैर काम नही चलता। दरअसल java object- oriented scripting language है। इसे client side language भी कहा जाता है,क्योकि easy command, easy codes होने की वजह से यह client-side web browser में इस्तेमाल की जाती है। java course करके आप web developer, programmer जैसी job के लिए कोशिश कर सकते है। इस programming language की help से application software बनाना आसान होता है। java एक बड़ी programming language है, इसलिए company ने इसे कई भागो में बाटा हुआ है। यानी आप बतौर programmer जिस वर्ग से relative software का विकास करना चाहते है, उसी में specialist बने। java की सबसे बड़ी खूबी इसकी portability व् सुरक्षा है। आज दुनियाभर में यह सबसे लोकप्रिय programming language है। आज हर वर्ष नई नई apps सामने आ रही है। इन app को बनाने में java की अहम भूमिका होती है।

Object C

C programming language काफी पुरानी और एक सफल language रही है। इसी से प्रेरित होकर बाद में इससे मिलते-जुलते नाम से अन्य language भी विकसित की गई। इन्ही में से एक है ’Object C ‘ c से प्रेरित होकर बनी इस language में कई new advanced feature जोड़े गये। अगर आप चाहते है कि future में आईफोन के app बनने में आपकी भी भूमिका हो तो यह language आपके carrier को अच्छी position तक ले जा सकती है। दरअसल इस language का इस्तेमाल आमतौर पर आईफोन की app बनाने में किया जा रहा है। वैसे apple company objective c के साथ अपनी बनाई हुई language का भी इस्तेमाल करती है। यू समझे कि objective c आपको एक बेहतरीन carrier देने के लिए बनी है।

Pearl

जब भी text progressing की बात आती है तो pearl language को ही याद किया जाता है। pearl language को 80 के दशक में NASA के एक engineer ने बनाया था। बतौर programming language यह एक प्रभावशाली language है। engineer इसे ‘ the duct tap of the web tag’ नाम से जानते है। इस language में programming करना न सिर्फ आसान है, बल्कि काफी flexible भी है। pearl को multitasking language के रूप में जाना जाता है। system programming की कितनी ही मुश्किलें क्यों न हो, pearl language में सभी हल है। इस language में लिखी गयी programming pearl script के रूप में जानी जाती है। pearl की कई खुबिया है, जो अपनी समकक्ष language से बेहतर दिखती है। network expert के लिए इस language को सीखना बेहद जरूरी होता है। यही expert यह भी कहते है कि अगर आप इस computer language में पारंगत हो जाते है तो company में  आपको job मिल सकती है।

IT Sector : क्या कहते है आकड़े

1-  20 साल में IT और BPL industry में देश में कई दिग्गज company उभर कर आई है।

2-  52 अरब डॉलर की IT service देती है विदेशी company हर साल भारत में  30 लाख से ज्यादा लोगो को रोजगार मिला हुआ है IT sector में। Industry private sector में सबसे ज्यादा रोजगार मुहैया कराने वाले sector में से एक 















No comments:

Post a Comment