Saturday, July 8, 2017

हर उम्र को चाहिए Protein

protein


जरूरी है protein

body के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति जरूरी है food specialist के अनुसार,’protein body का पोषक power house है, जो नये cell बनाने और क्षतिगस्त cell की मरम्मत के काम में मदद करता है। body को strong बनाता है। इसमे करीब 20 amino acid होते है, जो immune system के लिए भी जरूरी होते है। हमारे अंग,मांसपेशियों,बाल,त्वचा लिंगामेट्स और हड्डियों protein से बने होते है। लम्बे समय तक protein की कमी से बाल गिरने,नाख़ून में दरारे पड़ने,energy की कमी,रोग ठीक होने में समय लगने आदि के रूप में दिखाई देता है। हड्डी रोग विशेषज्ञ बताते है,’ कम उम्र में osteoporosis की एक वजह diet में protein की कमी भी है, जिससे जोड़ो के बीच के protein से बने कार्टिलेज घिसने लगते है। disc problem व् लम्बे समय से कमर दर्द का सामना कर रहे लोगो के लिए भी protein diet लेना जरूरी होता है। शाकाहारियो को खास एहतियात की जरूरत होती है। हड्डी रोगियों को पशुओं से प्राप्त होने वाले protein की जगह वनस्पति जनित protein लेना चाहिए। soyabean में 40 से 45% protein होता है।

हर उम्र की है अलग जरूरत

food specialist के अनुसार,’ सामान्य position में daily body के प्रतिकिलो वजन का 1 gram protein लेने की सलाह दी जाती है। छोटे बच्चो के लिए daily कम से कम 18 से 20 gram protein और किशोरों को 35 से 40 gram protein लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओ को नियमित रूप से कम से कम 70 gram protein लेना चाहिए। वरिष्ठ लोगो के body में चूंकि मांशपेशियो अधिक क्षतिगस्त होती है, ऐसे में उनके लिए उम्र बढने के साथ diet में protein लेना और भी जरूरी हो जाता है।उन्हें अपने weight के अनुसार 1.5 gram protein daily लेना चाहिए। protein पचने में अधिक समय लगता है, इसलिए वरिष्ठ लोगो को protein diet लेने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर जरूरत होती है। protein का अधिक सेवन करने वालो को लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी हो जाता है। इससे body में protein का movement सही रहता है और कब्ज नही होता।

Protein नही, Protein की अधिकता से बचे

food specialist के अनुसार, ideal भोजन में 20 से 25% protein, 65% carbohydrate और 5 से 10% fat होनी चाहिए। weight कम करने की प्रकिया में अकसर यह संतुलन गडबडा  जाता है। कई लोग food में 60% protein लेते है। body में protein की खपत न होने पर यह अतिरिक्त protein fat के रूप में जमने लगता है। यह ध्यान रखने की जरूरत है कि अकेले protein से मांशपेशियो का निमार्ण नही होता। चूंकि protein पचने में अधिक समय लगता है,इसलिए protein की अधिकता kidney,liver व् बड़ी आंत पर जोर डालती है। इसी वजह से रात के समय high protein diet न लेने की सलाह दी जाती है। 

कैसे बढाये भोजन में Protein की मात्रा

food specialist के अनुसार,’ माँसाहारी लोगो को पशुजनित protein और वनस्पति जनित protein दोनों संतुलित मात्रा में लेने चाहिए। वही शाकाहारी लोगो को food में टोफू,soyabean,लोबिया,सूखे मेवे,fruits व् vegetable और dairy products लेने चाहिए। इनसे मिलता है protein....

·         हर समय के food में एक high protein वाली diet शामिल करे। पनीर, दही, व् टोफू नियमित खाए। heart patient टोंड milk ले। 

·         सीताफल, सूरजमुखी, मूंगफली, बादाम, अखरोट का नियमित सेवन करे।

·         गेहूं पिसवाते समय उनमे soyabean और चना भी साथ पिसवाये। 

·         रोस्टेड soya व् चना स्नैंक्स के रूप में खाए।




                                       बवासीर के लिए Ayurvedic Treatment






No comments:

Post a Comment