Monday, July 24, 2017

Start-Up जरूरी है HR की बुनियाद

start-up


अक्सर Start-Up company HRD के प्राथमिक उद्देश्यों को अपने आप आसानी से और जोश के साथ पूरा कर लेती है। कई start-up company के प्रमुखों को यह लगता है कि HR function में औपचारिक रूप से निवेश करने की कोई जरूरत नही है। वास्तव में उन्हें HRD शब्द बेमतलब का प्रतीत होता है।

हालाकि success start-up company ने यह साबित किया है कि बुनियादी analysis में lok management में बहुत अहम है और HR मन्त्र प्रभावकारी। वास्तव में HR important रखता है और start-up company तथा उनके प्रमुखों को HR management के निश्चित golden principals का अनुसरण करने की सलाह दी जानी चाहिए।
सही लोगो को Hire करे

आप जिन्हें hire करना चाहते हैउन्हें firm में एक दिन बिताने के लिए आमंत्रित कीजिये और उस आधार पर उनकी जार्च कीजिये। जो person संस्थापक के सपने को अपना सपना समझता है और कदम से कदम मिलाकर चलने और संस्थान को brand value के साथ आगे बढ़ाने का तैयार रहता हैवह स्पष्ट रूप से फर्क पैदा करने वाला होता है। बेहतरीन प्रतिभाये बेहतरीन प्रतिभाओ को चुनती है। स्पष्ट चयन मानको का परिभाषित करते है। एक औपचारिक HR विभाग के आभाव में सही उम्मीदवारों की पहचान में मदद लेने के लिए हर कर्मचारी को recruiter बनने के लिए प्रोत्साहित करे। सबको recruit करने की जल्दी न करे। विभिन्न संसाधन model को भी देखेजैसे-part time, secondment,sub-contacting, Entrepreneur on time share.

Performance को पुरस्कृत करे

start-up ‘performance management’ शब्द से घृणा करते हैफिर भी हर employee के लिए स्पष्ट job objective और target निधारित करने की आवश्यकता से किनारा न करे। जब आप employee के लिए वेतन व् incentive package तैयार करे तो उसे पूरी समग्रता के साथ करे। वह fixed, variable और दीर्घकालीन incentive पर आधारित हो। एक company के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक, competition भावना को बनाये रखना और company को आगे बढ़ाते रहना बहुत अहम है। आख़िरकार कोई start-up एक व्यवसायिक इकाई हैन कि कोई country club.

निष्पक्ष बने

जब पुरस्कृत करने या लाभ बाटने की बारी आये तो उसमे बचत न करे। market में ऐसी कई कडवी कहानिया सुनने को मिल जाती है कि किस तरह उन कर्मचारियों कोजिन्होंने कड़ी मेहनत की थीजब लाभ देने की बारी आई तो उपेक्षित कर दिया गया। इस तरह की story बड़ी तेजी से फैलती है। ऐसी story start-up की कड़ी मेहनत से अर्जित की गई साख को काफी नुकसान पहुचाती है।

Development

वे आपके यहा विकासअपने अनुभव के portfolio को बेहतर करने के लिए आते है। उन्हें अवसर दे,उनकी योग्यता अंतरालो पर ध्यान देउन्हें सीखने और विकास करने के अवसर प्रदान करे। high- capacity वाले कर्मचारियों को अदल-बदल कर विभिन्न भूमिकाये देने से उन्हें संस्थान के स्वरूप के बारे में एक सम्पूर्ण idea मिलेगा और उनके experience में वृद्दि होगी।

नेतृत्व करने वालो की भी विकास से जुडी आवश्यकता होती है। बहुत सारे संस्थापक CEO, start-up के प्रबंधकजो आसान funding के साथ अपने दम पर उपक्रम खड़ा करने का साहस करते हैउन्हें भी अच्छे प्रशिक्षण जरूरत होती है।

Communicate करे, Connect करे और celebrate करे

जब आप तेज गति से विकास कर रहे हैतब यह काफी अहम तत्व होता है। communicate करने के लिए रोमांचक और incentive तरीको की पहल करना चाहिए। उदाहरण के लिएसहयोग से design किये गये content के साथ radio channel, CEO की सलाह से आयोजित award nights आदि। अपने vision को अक्सर अपने कर्मचारियों से साझा करना चाहिए। उनके साथ ईमानदारी से अपनी success को साझा कीजियेचुनोतियो और कड़े फैसलों की तार्किकता के बारे में बात कीजिये। संस्थापको को HR से जुड़े मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

सबकी भूमिका स्पष्ट हो

किसी पद पर बैठा person क्या वही काम कर रहा हैजो उस पद के लिए निधारित है? example के लिए मुख्य अधिकारी क्या वह काम कर रहा हैजिससे संस्थान में उल्लास और सौहार्द का वातावरण उत्पन्न होसाथ हीहर employee के सामने यह स्पष्ट होना चाहिए कि उसे किस लक्ष्य को हासिल करना है। कई start-up द्वारा बेहतरीन प्रतिभाओ को भर्ती करने की हडबडी का नतीजा देखने को मिलता है कि भूमिकाओ की overlapping होने लगती हैजिससे भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है। भूमिकाओ की स्पष्टा की कमी से ज्यादा निराशाजनक कुछ भी नही होता। याद रखेयह काम के रोमांच का आकर्षण ही थाजिसकी वजह से प्रतिभाशाली लोग आपके start-up से जुड़े थे। 

वायदों को पालन करे

employee वायदे याद रखते है। आपने जो आश्वासन दिए थेअगर उसका पालन नही कर सकते तो इसे ईमानदारी से कह दीजिये। लेकिन उसे भूलिए नही या उसके प्रति एक लापरवाह या या शिष्टाचार रहित रवैया मत अपनाए।

सही संस्कृति का निर्माण करे

कठिन परिश्रमनये तरीको से काम करने और जोखिम उठाने की उधमी संस्कृति को बनाये रखे। संस्थान में अनुशासन के साथ समझोता न करे। अच्छी habit को शुरू में ही स्थापित करना सबसे बेहतर होता है। और अंत मेंआप जो रणनीति बनाते हैउसे लेकर जिम्मेदार रहे।



                                  आपको भी मिलेगी Star Rating




No comments:

Post a Comment