Thursday, August 24, 2017

Body के संकेतो को समझे

illness in body


कब्ज

magnesium से immunity बढती है और heart healthy रहता है। मांसपेशियों को healthy रखने में भी इसकी उपयोगी भूमिका होती है। इसकी कमी से कब्ज होता है, क्योकि magnesium आंतो के रास्ते में पानी रोककर मल को मुलायम बनाये रखता है। आंतो को आराम मिलता है और भोजन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में मदद मिलती है। हरी पत्तेदार सब्जियां, सीताफल के बीज व् soybean में magnesium प्राप्त होता है।

मसूड़ों से Blood आना

कोलेजन के निर्माण में vitamin-c की अहम भूमिका होती है। यह ऐसा protein है, जो skin को मुलायम बनाता है और skin के कसाव को बरकरार रखता है। skin की कोशिकाओं को दोबारा जीवित करता है। इस vitamin की कमी से body के टिश्यु तेजी से क्षतिगस्त होते है। इसी कारण brush करते हुए मसूडो से blood आने लगता है। vitamin-c की कमी के अलावा धुम्रपान, alkohal, steroid और एंटीडिप्रेसेंट medicine अधिक लेना मसूडो में blood निकलने का कारण होता है। smoking और alkohal का सेवन कम से कम करे। diet में अमरुद, संतरा और आंवला शामिल करे।

एड़ी फटना

skin में moisture की कमी के कारण ही एड़ी फटने लगती है। body में vitamin B-3 की कमी के कारण भी ऐसा होता है, जिसे पेलाग्रा कहते है, जिससे skin रुखी-सुखी और दरदरी हो जाती है तथा एड़ी में दरार पडती है। मूंगफली में vitamin b-3 पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके अलावा brown rice और हरी पत्तेदार सब्जियों को भी diet में शामिल करे।

नीद की अनियमितता

vitamin-d की कमी से सिर्फ bones का भुरभुराना और depression नही होता। research के अनुसार इससे नीद की कमी, यहाँ तक कि इंसोमिया होने की आंशका भी बढ़ जाती है। पर्याप्त vitamin-d लेना हमारी नीद के चक्र को सामान्य बनाये रखता है। body में नीद लाने में सहयोगी harmons मेलाटोनिन का स्राव बढ़ता है। सूरज की धूप में समय बिताये। यदि संभव हो तो सुबह 8-10 बजे के बीच करीब आधा घंटा धूप में बिताये। यदि body में vitamin-d की अधिक कमी है तो supplement लेना बेहतर रहता है। फोर्टीफाईड food जैसे milk और अनाज को diet में शामिल करे।

मांसपेशी खीचना

मांशपेशियो में थकावट या खिंचाव, बहुत अधिक exercise करने या रक्त-संचार दुरुस्त न होने पर होते है। यदि नस चढ़ने की problem अधिक है तो यह vitamin-b की कमी से भी हो सकता है। सालमन,टूना, केला,आलू छिलके के साथ, सूरजमुखी के बीज, ब्रोकली, मेवे व् मक्का खाए।

मुंह के किनारों का फटना

vitamin-b2 की कमी से ऐसा होता है। इसके कारण मुंह में छाले व् होंठो के किनारों पर घाव हो जाते है। कुछ लोगो को जीभ पर जलन भी महसूस होती है। बादाम,मशरूम और पालक में पर्याप्त मात्रा में vitamins होते है।

पतले व् रेखादार नाख़ून


blood की कमी के अलावा body में iron की कमी से नाख़ून पतले, धारीदार और टेढ़-मेढ़े हो जाते है। iron की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, जो body में oxygen के प्रवाह पर असर डालता है। यदि body में oxygen का स्तर कम है तो इससे बालो और नाखुनो की सेहत पर असर पड़ता है। अनार,अंडे की जर्दी,खट्टे fruit जैसे orange, मौसमी नीबू, आवला आदि।



                                    Swelling (सूजन) संकेतो को समझे





No comments:

Post a Comment