Tuesday, October 24, 2017

All Minerals For Health

All Minerals For Health


minerals body को healthy और रोगमुक्त रखते है। कुछ minerals की जरूरत body को अधिक होती है, तो कुछ को कम मात्रा में लेना ही काफी होता है। body को पर्याप्त मात्रा में minerals की पूर्ति हो, इसके लिए प्रोसेस्ड food कम खाएं।

Calcium

यह mineral दांत व् bones की सेहत के लिए जरूरी है। brain से नसों के जरिये संदेशो को पहुँचाने के लिए भी यह mineral जरूरी है। calcium की जरूरत body को अधिक मात्रा में होती है। हमे नियमित 400 mg calcium की जरूरत होती है।

क्या खाएं

milk, दही व् पनीर आदि डेयरी उत्पाद, तिल व् अंजीर।

क्लोराइड

यह minerals sodium के साथ काम करते हुए body में फ्लूइडस और ph का संतुलन बनाये रखता है। यह हाइड्रोक्लोराइड एसिड बनाने में सहायक है, जो protein को विभाजित करता है। साथ magnesium व् potassium ग्रहण करने की क्षमता बढ़ाता है।

क्या खाएं

हमारी diet में अधिकतर क्लोराइड की पूर्ति नमक से हो जाती है। इसके अलावा जैतून, टमाटर, लेट्युस आदि खाए।

तांबा

ये mineral लाल रक्त कोशिकाए बनाने में मदद करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता व् तंत्र कोशिकाए को दुरुस्त रखता है। इससे घाव भरने में आसानी रहती है। यह एक जरूरी antioxidant है, जिसकी कमी होने पर blood cholestral का स्तर बढ़ जाता है।

क्या खाए

तिल.काजू, पालक, soybean, शतावरी व् झींगा।

फ्लुराइड

यह mineral दांत व् bones दोनों में पाया जाता है। दांतों का शर्करा व् bacteria के कारण होने वाले नुकसान से भी ये mineral बचाता है। ये mineral दांतों के इनेमल्स यानि बाहरी सफेद परत को मजबूत बनाता है।

क्या खाए

पानी में naturally रूप से फ्लुराइड होता है। इसके अलावा अखरोट, tea व् कोकोआ पाउडर में फ्लुराइड होता है।

Zinc

यह immune system को ठीक रखता है। इंसुलिन समेत सभी hormones की क्रियाओ को सही रखने सहायक है। thyroid और liver के लिए जरूरी है। पुरुषो में इसकी कमी, sperm कम कर सकती है।

क्या खाए

सीफूड, डेयरी उत्पाद, मेवे दही, पालक, ब्रोकली, अंडा, टोफू व् सेम और साबुत अनाज।

Magnesium

protein और फैटी एसिड बनाने में यह mineral उपयोगी है। साथ ही thyroid ग्रंथि को भी सक्रिय रखता है। यह एक प्रभावी antioxidant है। body के 300 से अधिक enzyme की क्रियाओ को प्रभावित करता है।

क्या खाए

सी फ़ूड, अखरोट, सीताफल और पालक।

Iron

body में hemoglobin के निर्माण के लिए भी यह जरूरी है, जिसकी मदद से blood में oxygen का संचार दुरुस्त रहता है। iron की मौजूदगी कोशिकाओ,skin, बाल और नाख़ून को healthy रखती है। immune system बेहतर काम करता है। नई कोशिकाओ के निर्माण में भी इस mineral की  उपयोगी भूमिका होती है।

क्या खाए

iron के दो तरह के स्रोत होते है। पहला हेम, जिसे body आसानी से ग्रहण करता है। यह red    meat, मुर्गी उत्पाद व् fish में पाया जाता है। दूसरा नॉन हेम, जो आसानी से ग्रहण नही किया   जाता,  इसकी जरूरत अधिक होती है। ये वनस्पतिजन्य उत्पाद जैसे अनाज, green vegetable व् सेम में पाया जाता है।









No comments:

Post a Comment