Sunday, October 22, 2017

Current GK November 2017 Part-2


11 October

1-  फीफा ने पाकिस्तान football फेडरेशन (PFF) को तत्काल प्रभाव के साथ निलंबित कर दिया है।

2-  भारत ने शुरू हुए ‘hockey asia cup’ के पहले match में जापान को 5-1 से हराकर विजयी आगाज किया।

3-  अभिनेता आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने 72वें आस्ट्रेलियन इंटरनेशनल मूवी कन्वेंशन (AIMC) में ‘सर्वाधिक कमाने वाली विदेशी फिल्म’ का award जीता है।

4-  अनुपम खेर को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) का नया चेयरमैन बनाया गया है और वह गजेंद्र चौहान की जगह लेंगे।

5-  11 October, 1902 को सारन (बिहार) में जेपी और लोकनायक के नाम से मशहूर जयप्रकाश नारायण का जन्म हुआ था।

6-  फीफा अंडर-17 विश्व कप में कोलकाता में इराक ने चिली को 3-0 से हराकर tournament में पहली जीत दर्ज की।

12 October

1-  दिल्ली में घाना के हाथों मिली 0-4 से हार के साथ भारतीय team का ‘फीफा U-17 विश्व कप’ में सफर खत्म हो गया।

2-  अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने का फैसला किया है। इससे पहले, अमेरिका ने 1984 में यूनेस्को की सदस्यता छोड़ी थी।

3-  ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा लडकियों के अधिकार को लेकर आयोजित विडियो प्रतियोगिता जीतने के बाद नॉएडा (उत्तर प्रदेश) के एमिटी लॉ स्कूल की छात्रा रुद्राली पाटिल को 9 October को एक दिन के लिए भारत में ब्रिटिश उच्चयुक्त बनाया गया।

13 October

1-  भारत ने ‘hockey asia cup’ के अपने दुसरे मैच में मेजबान बांग्लादेश को 7-0 से हराकर लगातार दूसरी बार बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

2-  द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट के सुरक्षित शहरों (2017) की सूची के मुताबिक, दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर जापान की राजधानी टोक्यो है। 

3-  सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक के CEO क्वान ओह-ह्यून ने ‘अप्रत्याशित संकट’ का हवाला देते हुए अपने पद के साथ- साथ company की अन्य भूमिकाओं से इस्तीफा दे दिया है।

4-  विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है।

5-  गोवा में ईरान ने ‘फीफा अंडर-17 विश्व कप’ के ग्रुप-सी के अंतिम मैच में कोस्टा रिका को 3-0 से मात देकर जीत की हैट्रिक लगाई।

14 October

1-  भारतीय संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने 14 October 1956 में दीक्षाभूमि (नागपुर) में हिन्दू धर्म को त्याग कर बौद्ध धर्म अपनाया था।

2-  उत्तर प्रदेश के मुग़लसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन कर दिया गया है।

3-  यूएन के सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को ने पूर्व संस्कृति मंत्री औद्रे आजुले को नया प्रमुख चुना है।

4-  चेन्नई (तमिलनाडु) के अन्ना विश्वविद्यालय में आयोजित भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) में 1,049 बच्चों ने एक साथ जीव विज्ञान पढकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया।

15 October

1-  भारत ने ‘hockey asia cup’ में अपने अंतिम group मुकाबले में पाकिस्तान को 3-1 से पटखनी देकर tournament में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

2-  15 October, 1931 को रामेश्वरम (तमिलनाडु) में जन्में पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम को देश-विदेश के 48 विश्वविद्यालयों ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया था।

3-  भारत के पहले ओलंपिक तैराक महबूब शमशेर खान का दिल का दौरा पड़ने से 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

16 October

1-  खाद्य एवं कृषि संगठन (AFAO) की स्थापना 16 October 1945 को हुई थी इसलिए आज ही के दिन हर वर्ष ‘विश्व खाद्य दिवस’ मनाया जाता है।

2-  हरियाणा की कविता देवी ने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) द्वारा साइन किये जाने के बाद भारत की पहली महिला रेसलर बनकर इतिहास रच दिया।

3-  16 October 1951 को company bag (रावलपिंडी) में एक जनसभा के दौरान पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री और मुहम्मद अली जिन्ना के करीबी लियाकत अली खान की हत्या की गई थी।

4-  16 October, 1952 को फिरोजाबाद कोटला (दिल्ली) में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ था।

5-  दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को पहले वनडे में 10 विकेट से हराकर वनडे क्रिकेट में बगैर विकेट खोये सर्वाधिक रन चेज करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

17 October

1-  हांगकांग की पांचवी सबसे ऊँची इमारत ‘ द सेंटर’ कथित तौर पर करीब 33,000 करोड़ में चीनी फर्म के नेतृत्व वाले समूह ने खरीदी है।

2-  यूनाइटेड किंगडम में भारतीय मूल के अक्षय रुपारेलिया (19) ब्रिटेन के सबसे युवा करोडपतियों की सूचि में शामिल हो गये है।

3-  22 October 1992 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पास किया था जिसके तहत हर साल 17 October को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी दिवस मनाने का संकल्प लिया गया था।

4-  17 October, 1956 को इंग्लैंड के कबरलैंड में दुनिया के पहले व्यावासिक परमाणु बिजली घर ‘काल्डार हॉल’ का उद्धाटन हुआ था।

5-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे आयुर्वेद दिवस के मौके पर दिल्ली में देश का पहला अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) राष्ट्र को समर्पित किया।

6-  युद्धगस्त दक्षिणी सूडान में शांति स्थापना में योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने 50 भारतीय शांति सैनिको को सम्मानित किया है।

18 October

1-  अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स (58) को उनके पहले उपन्यास ‘लिंकन इन द बार्ड़ो’ के लिए ‘मैन बुकर पुरस्कार-2017’ से सम्मानित किया गया है।

2-  दिवाली के अवसर पर अयोध्या में सरयू नदी के किनारे 1.71 लाख दिए जलाकर यूपी सरकार ने विश्व रिकॉर्ड बनाया।

19 October

1-  19 October, 1910 को लाहौर (अब पाकिस्तान) में भारतीय-अमेरिकी खगोलशास्त्री एस. चंद्रशेखर का जन्म हुआ था।

2-  hockey asia cup में भारत ने एकतरफा मुकाबले में मलेशिया को 6-2 से हराकर ‘super-4’ मुकाबले में अपनी पहली जीत दर्ज की।

20 October

1-  सोलिस्टर जनरल रंजीत कुमार ने ‘निजी कारणों से’ अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

2-  चीनी सेना (PLA) ने 20 October 1962 को भारत पर हमला किया था। यह हमला लद्दाख एवं ‘मैकमोहन रेखा’ के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में किया गया था।

3-  कोलोरैडो (अमेरिका) की 11 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी लडकी गीतांजलि राव ने अमेरिका का ‘top young scientist’ award जीता है।


4-  RBI द्वारा जारी आकड़ो के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 13 October को समाप्त सप्ताह में $1.5 अरब बढ़कर $400 अरब हो गया।





   

No comments:

Post a Comment