Saturday, October 21, 2017

Job ढूंढने की Cyber Window

cyber window


उस रोज मै job बांटने का दावा करने वाली तमाम websites पर मगजमारी करने के बाद Facebook पर दूसरो के post like करके time-pass कर रहा था। अचानक मेरी नजर एक friend की wall पर दिख रहे ‘fresher job seeker group’ पर ठिठकी। group का homepage खोला तो अपने जैसे कई job ढूंढ रहे लोग नजर आये। कुछ सोचकर मैंने भी वह group join कर लिया। group में हम सबका एक ही दर्द था, सो हम बातें भी एक-सी करते। interview में नियोक्ताओ के अच्छे-बुरे लगने वाले सवालों से लेकर salary के मोलभाव करने जैसी हर वो बात, जो हम सबके दिमाग में घुमती रहती थी। job तो नही, लेकिन काफी emotional बल मिला उस group से जुड़ने के बाद। आज मै एक अच्छी company में job कर रहा हूँ, पर अभी भी उस group का active member हूँ। गुडगाँव स्थित एक नामी company के management head के blog में लिखा यह experience असल में job तलाश रहे युवाओ के लिए एक उम्मीद की किरण जैसा है। फिर चाहे वे fresher हो, break के बाद वापसी कर रहे professional हो या फिर part time job तलाश रहे युवा ही क्यों न हो।

परखना है जरूरी

कोई job search आपके लिए उपयोगी है या नही, इस बात को परखना आपके लिए बेहद जरूरी है। सबसे पहले जिस तरह की job आप तलाश रहे है, उसके keywords type करके उसे social sites में search करे। अमूमन homepage पर किये गये posts को देखकर यह अंदाजा लग जाता है कि इस group से वाकई में संजीदा लोग जुड़े है या नही। अगर किसी group पर आपके sector से जुडी स्तरीय company की रिक्तियों के post है और बड़ी संख्या में उनके जवाब भी है, तो यह आपके काम का group हो सकता है। इसके अलावा कुछ group में vacancy के link भी दिए होते है, जो किसी स्थापित company की websites के होते है। उनकी विश्वसनीयता भी होती है। वही जिन group में बेहद कम post हो, subject से इतर चर्चाये हो रही हो, उनसे दूर ही रहना बेहतर है।

किस्म किस्म के Group

इन दिनों IT, telecommunication, entertainment, art, banking जैसे विभिन्न क्षेत्रो से जुड़े लोग अपने group बना लेते है और इनमे आने वाली रिक्तियों के बारे में जानकारियां post करते रहते है। कई बार ये group वरिष्ठता के स्तर के आधार पर भी बनाये जाते है। example के तौर पर, अगर IT क्षेत्र के freshers का कोई group बनाया जाता है, तो वह मध्यम और उच्च स्तर की रिक्तियां तलाशने वाले लोगो के लिए उपयोगी नही होगा। इसके अलावा कई बार लोग अपने मुख्य काम के अलावा अतिरिक्त आय के लिए part time job भी तलाशते है। ऐसे में वे अपनी रूचि के part time job से सम्बंधित group join कर सकते है। इतना ही नही, social sites पर location के आधार पर भी बहुत सारे group बने हुए है। अगर आप किसी खास शहर में ही job की तलाश कर रहे है, तो उस शहर की रिक्तियों से संबंधित group join कर सकते है। बहुत सारे job seeker group में employer यानि job देने वाले भी जुड़े होते है, जो job तलाशने में मददगार होते है।

बनाये अपना खुद का Job Search Group

दुसरे job search group से जुड़ने के साथ ही आप अपना खुद का job search group भी बना सकते है। group का नाम ऐसा रखे, जिसे पढकर ही उसके feature के बारे में अंदाजा लग जाए, जैसे ‘websites developer jobs in Delhi NCR.’ इस तरह के किसी सटीक नाम से group का page बनाने के बाद अगला कदम होगा अपनी जैसी job तलाश रहे दुसरे लोगो को इस group से जोड़ना। social networking websites Facebook में आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार अपने group को open या closed रख सकते है। open यानि कोई member बन सकता है, जबकि closed में admin इजाजत की जरूरत होती है। चुनिन्दा लोगो के job search के लिए closed group बेहतर रहता है, वही अगर आप अपना network का बढ़ाना चाहते है तो आप चाहे तो group के सभी member की एक meetings भी आयोजित कर सकते है। अगर आपके इलाके में ‘resume training workshop’ जैसी कोई गतिविधि हो रही है तो आप इसके बारे में अपने group के दुसरे member को बता सकते है। group के member किसी subject पर एक साथ online आकर चर्चा भी कर सकते है।

जाने LinkedIn Group को

आज अधिकतर professional का linked-in account है, लेकिन उनमे से ज्यादातर लोग इसके group नामक feature के बारे में नही जानते है। इन group से कोई भी person बिना कोई शुल्क अदा किये जुड़ सकता है। ये group आपको ऐसे लोगो से जुड़ने का platform देते है, जो future में आपके employee, निवेशक, partner, या customer बन सकते है। इसके अलावा इन group में discussion board और news section आदि भी है, जो networking के बेहतरीन मौके देते है। group में होने वाली चर्चाओ का हिस्सा बन कर आप अपनी विशेषज्ञता के अनुरूप अपने विचार comments के जरिये दूसरो के सामने रख सकते है। आप अपने college, company या किसी विशेष क्षेत्र से सम्बंधित job seeker group join कर सकते है।

Social Media से परखे जाते है तथ्य

आजकल HR social media का काफी इस्तेमाल करने लगा है। यह उम्मेद्वारो को तलाशने का एक अच्छा जरिया है। इनमे आजकल कोई vacancy post करने पर बहुत से उम्मीदवार अपना CV भेजते है। अगर किसी उम्मीदवार के CV और interview में कही गई कोई बात संदिग्ध लगती है, तो हम उसके social media profile की मदद से तथ्यों को परखते है। whats-app पर भी आजकल लोग job search group बनाते है। मेरे कई परिचित मुझे भी ऐसे group से जोड़ते है और कोई रिक्त होने पर मै उन्हें बताती भी हूँ।

-प्रियंका राठौर, सीनियर एचआर, हेज इंडिया एंड कंपनी

अपनी Industry के अनुभवो लोगो से मिलते- जुलते रहे

1-  अपने क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा प्रबुद्द लोगो से मिले। फिर चाहे वह online हो, या व्यक्तिगत रूप से। ऐसे लोग आपको industry में मौजूद रिक्तियों के बारे में सूचना दे सकते है। अगर उन्हें problem न हो तो उन्हें अपने job search group में जोड़े। group के दूसरे member से भी ऐसा ही करने को कहे।

2-  खुद positive रहे और दूसरो को भी positive रहने के लिए प्रोत्साहित करे। negative विचारो को खुद पर बिलकुल भी न हावी होने दे।

3-  group के member से बातचीत करने का समय निकाले। बहुत दिनों तक group पर कोई activity न होने पर उसके member की सक्रियता घट सकती है। इससे group अपने उद्देश्य से भटक सकता है।

4-  group के member को सक्रिय बनाये रखने के लिए group की गतिविधियों को दिलचस्प बनाये। हर एक या दो महीने पर online या व्यक्तिगत मीटिंग रख सकते है। हर बार अलग-अलग members की meeting लेने की जिम्मेदारी दे। meeting का समय सबकी सुविधा और उपलब्धता का ध्यान रखे।

5-  अगर group के किसी member को कोई success मिलती है तो उसे group में सेलिब्रेट करे। सफल होने वाला member अपने experience सबके साथ बांटे, ताकि बाकी member भी उनका फायदा उठा सके। job पाने के बाद भी वे member group से जुड़े रहे, जो अच्छा होगा। वे बाकी member को प्रेरित करने और job तलाशने में मददगार साबित हो सकते है।





Tags:      Professional हो आपका नजरिया               Cyber का गलत use                                                                               LinkedIn Profile में रखे इन बातो का ध्यान




No comments:

Post a Comment