Tuesday, October 31, 2017

Job Promotion की बातें Office में

job promotion


अगर आप चाहते है कि आपको time पर office में promotion मिलता रहे तो आपको छोटी-छोटी बातो पर जरुर गौर करना चाहिए। यह सच है कि हर professional promotion शब्द को जल्दी-जल्दी सुनना चाहता है। हालाकि सभी के साथ ऐसा नही हो पाता और कई बार बेहतरीन काम करने वाले भी promotion पाने से वंचित रह जाते है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। अगर आप तरक्की पाना चाहते है तो बेहतर होगा कि office में कुछ छोटी-छोटी चीजो को नजरंदाज न किया जाए और कुछ खास बातो का विशेष ध्यान रखा जाए-

लक्ष्य निश्चित हो

हर office में आपका boss आपसे कुछ अपेक्षाए रखता है। आपकी हर ईमानदार कोशिश आपको तरक्की की ओर बढाती है। आपको भी कोई जिम्मेदारी मिले, उसके लिए लक्ष्य निश्चित करे। boss को अपनी योजनाओ के बारे में बताएं और उद्देश्यों को पाने के लिए जुट जाए।

Feedback

अक्सर देखा गया है कि boss की तरफ से एक छोटे से भी negative feedback से झुंझलाने लगते है, वही जब boss आपके काम की तारीफ़ करते है तो आप ख़ुशी से फुले नही समाते। आपको अपनी body language से साबित करना चाहिए कि आप आलोचना भी बर्दाश्त कर सकते है। इससे आपको future में मदद मिलेगी। अगर आप negative feedback पर गौर करे तो आप उसमे सुधार के लिए सोचना शुरू करेगे तो कल से बेहतर होते चले जायेंगे।

सक्रियता

ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग अप्रैजल से कुछ महीने पहले अधिक active हो जाते है। उन्हें लगता है कि इन दिनों अधिक काम किया तो boss को याद रहेगा। study बताती है कि यह सोच गलत होती है। तरक्की जैसे अहम फैसलों में boss इस बात पर गौर करते है कि office में जब अहम मौके आये है तो employee ने कैसी भूमिका निभाई। किसी विशेष project में कौन हमेशा सबसे बेहतर रहा।

सिर्फ Marketing ही नही..

कुछ लोगो का सोचना होता है कि अपने काम की चर्चा करते रहने से वे boss के चहेते बने रहेगे। हां, कुछ कुछ यह सही भी होता है, मगर हर वक्त काम को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की habit आपको परेशानी में डाल सकती है। याद रहे, जो आपके boss है, उन्हें आपकी खूबियां और कमियों की जानकारी है और experience में वे आपसे अधिक है। हां, यदि आप अपनी योजनाओ, काम करने के ढंग आदि की boss से चर्चा करते रहते है और सफलतापूर्वक उसे निभाते है तो आपकी यही खूबी boss को effect करने के लिए काफी होती है। अपने काम की चर्चा अपने seniors के साथ करे, साथ ही उनसे अपने काम का feedback ले, और अगर काम में कोई कमी है, तो उसमे सुधार करना भी शुरू कर दे।

All-rounder बनने का प्रयास

आपने गौर किया होगा कि office में कुछ लोग ऐसे होते है, जिन्हें जो भी काम दिया जाए वे पूरी तल्लीनता से पूरा करते है। उस काम में वे अपना सौ फीसदी देते है और बेहतर परिणाम सामने आते है। career विशेषज्ञों का मानना है कि promotion का सबसे पहला हकदार वही होता है, जो किसी भी परिस्थिति में किसी भी काम को time से करने में माहिर होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने काम के अलावा दूसरो का काम को भी समझे और all-rounder बने।

Career Mapping

कोई भी company किसी को promotion देकर अतिरिक्त जिम्मेदारी तभी देती है, जब वह सुनिश्चित कर लेती है कि आपको दी गई हर भूमिका में आप fit रहते है। company आपको वह अतिरिक्त जिम्मेदारी देगी, जिसमे company का risk नही, बल्कि फायदा होगा। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने कौशल, ज्ञान व् दक्षता को समय से साबित कर दे कि नई जिम्मेदारी को संभालने के लिए आप पूरी तरह तैयार और सक्षम है।

छवि बनाकर रखे

तरक्की के मापदंडो में सिर्फ आपकी कार्यशैली ही नही, बल्कि office में आपका व्यवहार भी सबसे उपर होता है। आमतौर पर देखा गया है कि कई बार लोग काम तो बहुत अच्छा करते है, लेकिन अपने व्यवहार की वजह से promotion का मौका गंवा देते है। इसलिए office में अपने सभी सहयोगियों व् seniors के साथ अच्छा व्यवहार रखे। ऑफिस में होने वाली राजनीति से जितना संभव हो दूर रहने का प्रयास करे। management को हमेशा success कर्मचारी नही, प्रयत्नशील कर्मचारियों की भी जरूरत रहती है, जिन पर वह अपनी नई परियोजनाओ का भार डाल सके। ऐसे में अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर अपने आगे बढने की संभावनाओ का द्वार खोलने का प्रयास करे।

Skill बढाये

अगर आप सिर्फ यह सोच-सोच के परेशान हो रहे है कि अप्रैजल का समय नजदीक आ रहा है तो कुछ नही होने वाला।  आप अपनी और रूचि के अनुसार कोई short term कर अपनी skills बढाये। ऐसा कर आप अन्य के मुकाबले काफी बेहतर दिखाई देगे। आज भले ही वर्तमान company में इसका फायदा न हो, लेकिन future में दूसरी company में किसी ऐसे काम को करने का प्रयास करे, जो आपसे उपर के cadre  का हो। अपने boss से बात करे और चुनौती को आगे बढकर स्वीकार करे। हो सकता है कि company और management आपके प्रयास को स्वीकारते हुए आपके आगे बढने का रास्ता ही खोल दे।

कब उम्मीद की जा सकती है

1-  आगे बढकर खुद जिम्मेदारी ली हो।

2-  कार्य से सम्बंधित नये सम्बन्ध स्थापित किये हो।

3-  कार्य के दौरान deadline का ध्यान रखा हो। 

4-  आपकी performance को लेकर अच्छे review मिले हो।

5-  दिए गये लक्ष्यों को पाने में सफल रहे हो या लक्ष्यों को पाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हो।

6-  team के साथ कार्य करने में सहज हो और नेतृत्व करने की क्षमता रखते हो। 

7-  company के हित में, जैसे कोई बचत आदि के बारे में कोई सुझाव दिया हो। 






                                            Gym Tips in Hindi



No comments:

Post a Comment