Monday, November 6, 2017

Kidney Stones(पथरी) से बचायेंगे छोटे-छोटे बदलाव

kidney stones


जब अपशिष्ट पदार्थ body से पेशाब के जरिये बाहर नही निकलते, तब वे kidney में ही collect होकर पथरी का रूप ले लेते है। कुछ बातों को समझ कर lifestyle में सुधार करना इससे बचने में help कर सकता है।

कई तरह के Kidney Stone होते है:

calcium oxalate, calcium phosphate, यूरिक एसिड, सिस्टेन और स्टूवाइट। इनमे calcium oxalate सबसे सामान्य है। कई बार kidney stones  के कण छोटे होते है, जो पेशाब के जरिये आसानी से बाहर निकल जाते है। problem इन कणों का आकार बढने से होती है। आनुवंशिक कारण, बार-बार यूरिन इन्फेक्शन या पेशाब नली के ब्लॉक होने से पथरी की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा पानी कम पीना, अस्वस्थ lifestyle व् कुछ medicine का असर भी पथरी की आशंका को बढ़ा सकता है।

नमक कम खाये

sodium अधिक खाने से kidney calcium का अधिक अवशोषण करने लगती है। इससे पेशाब में calcium की मात्रा बढ़ जाती है। sodium आमतौर पर नमक से मिलता है। ऐसे में diet में कम नमक लेना ही बेहतर रहता है। डिब्बाबंद खाध पदार्थ कम से कम खाएं। रेडी टू ईट, junk food और चायनीज फ़ूड में नमक की मात्रा अधिक होती है। भोजन में fresh जड़ी-बूटियों, मसालों,नीबू,लहसुन, अदरक और काली मिर्च आदि का इस्तेमाल करते हुए नमक की मात्रा कम रखे।

पशुजनित Protein ले कम

पशु उत्पादों में मौजूद protein में प्युरीन नामक तत्व होता है, जो पेशाब में यूरिक एसिड बढ़ाता है। खासतौर पर liver और brain के हिस्सों के meat में प्युरीन protein की मात्रा सबसे अधिक होती है। पशुजनित protein के अधिक सेवन से पेशाब से अधिक calcium निकलने लगता है और साइट्रेट की मात्रा कम हो जाती है। अगर calcium की stones की problem है तो food से calcium कम करने की जरूरत नही है। हां, calcium supplements अवश्य doctor की सलाह से ही ले। चुकन्दर,ब्रोकली, भिन्डी, पालक, शकरकंद, मेवे, black tea, टमाटर, chocolate, soybean उत्पाद आदि उच्च oxalate युक्त खाध पदार्थ कम मात्रा में खाएं। अगर vitamin-c supplements लेते है तो इसकी मात्रा 1000 mg से कम होनी चाहिए। vitamin-c की अधिक मात्रा stones के खतरे को बढ़ाती है। अगर problem यूरिक एसिड की है तो red meat, अंग विशेष के meat और शेलफिश खाने से बचे। इनमे प्युरीन अधिक होता है। इनके लिए kidney को अधिक मेहनत करनी पडती है। जितना अधिक यूरिक एसिड होगा, यूरिन में ph कम हो जायेगा, जिसका आशय यह है कि पेशाब में acid अधिक होगा। पशुजनित protein कम खाए और अधिक मात्रा में fruits व् vegetable का सेवन करे, इससे पेशाब में acid की मात्रा कम होगी।

Lifestyle में बदलाव

किसी भी stones से बचने के लिए अलग-अलग तरह के पोषण और lifestyle को बदलने की जरूरत होती है। इसलिए पहले stones की पहचान करे।

1-   stones के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त पानी पिए। कम से कम से कम दो से तीन लीटर पानी हर रोज पीये। अगर आप कम पानी पीते है तो हर रोज एक गिलास पानी अधिक पीने से शुरुआत करते हुए धीरे-धीरे अधिक पानी पीनी शुरू करे।

2-  कृत्रिम मिठास वाले पेय पदार्थ cold drinks,चाय व् कॉफ़ी का अधिक मात्रा में सेवन कतई अच्छा नही है। इससे stones होने की आशंका बढती है।

3-  पेशाब को लम्बे समय तक रोके नही। पसीने से निकलने वाले पानी का भी ध्यान रखे। यदि पसीना अधिक आता है तो पेशाब कम होगा। इससे पेशाब के जरिये बाहर निकलने वाले पदार्थो के kidney में जमा होने की आशंका बढ़ जाती है।











No comments:

Post a Comment