Sunday, December 10, 2017

जब करनी हो Salary Negotiation

Salary Negotiation


job पहली हो या फिर आप अपनी तरक्की के लिए दूसरी किसी company में interview देने जा रहे हो, salary को लेकर negotiation हर हाल में होना चाहिए। यहा बस जरूरत होती है कि आप कितने आत्मविश्वास और तर्क के साथ अपनी बात रख पाते है।

salary.com के एक survey के मुताबिक सिर्फ 37% उम्मीदवार ही salary के लिए negotiate यानी की आय को लेकर मोल-भाव करते है, वही 18% झिझक के कारण कभी salary के सम्बन्ध में कोई बात ही नही करते। 44% ने company में रहते हुए अपने performance review में कभी भी salary के मुद्दे पर बात ही नही की।

‘women don’t ask’ की writer लिंडा ने अपने survey में काफी रोचक बातें साझा की है। survey के मुताबिक सिर्फ 7% महिलाएं ही अपनी पहली job में negotiate करती है, वही 57% पुरुष ऐसा करने में success होते है। मगर यह भी सच है कि जिन्होंने salary पर बात करने की पहल की, उनके salary में 7% का इजाफा हुआ। writer के अनुसार इससे कोई फर्क नही पड़ता कि एक employee के रूप में आप पुरुष है या महिला आपको अपनी बेहतरी के लिए negotiate हर हाल में करना चाहिए।

psychology today में प्रकाशित report के अनुसार अगर आपके पास negotiation के option है तो हमेशा Wednesday या Friday का दिन चुने। इस दिन  meetings अधिकतर candidates के लिए फायदेमंद रही हैं। माना गया है कि नियोक्ता इन दिनों काम को लेकर किसी जल्दबाजी में नही दिखते। आपकी बातें ध्यान से सुनी जाती है, इसलिए आप अपनी बात कहने और मनवाने में success भी हो जाते हैं।

आइये जानते है interview के दौरान salary पर अपनी बात कैसे रखे-

Market Value

salary पर बात करते हुए आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखें। आप क्या-क्या नया कर सकते है, इस पर अधिक जोर दे। अपनी नई skills, जिम्मेदारियां, आपकी market value और आपका आगे बढने का क्या plan है, जैसी बातों पर चर्चा बनाएं रखना का प्रयास करे। चर्चा के दौरान  अपनी market value के आंकड़े भी सामने रखे। salary बढ़ोत्तरी के समय बातचीत करते समय अपने talent पर भरोसा रखे। निजी जरूरत को आधार बना कर कभी भी negotiate न करें।

कैसी हो Script

आप कैसे negotiate करते है यह आपका हुनर है। news and worlds की report के अनुसार नये लोगो को कुछ इस तरह बात करनी चाहिए- मैं यहा काम करने के लिए बेहद उत्सुक हूँ और मैं जानता हूँ कि अपने इस roll में बहुत कुछ नया और अच्छा कर सकता हूँ। मैं आपके दिए offer 38000 रूपये कि कद्र करता हूँ, लेकिन मैं अपने experience व् performance को ध्यान में रखते हुए 48000 रूपये कि सीमा के आसपास के offer की उम्मीद कर रहा था। क्या हम इस पद के लिए इस range पर बात कर सकते हैं? salary का offer letter मिलने के बाद salary के लिए कभी भी negotiate न करें, offer letter मिलने से पहले ही सारी बातों को ठीक से समझ लें।

Research Work

market और company पर पूरी research करे। आपको पता होना चाहिए कि आपके experience और योग्यता पर industry कितनी salary offer कर रही है। जिस भी company में job करने जा रहे है, उसकी पूरी जानकारी रखे। इसके कई स्रोत हो सकते है। online research से इसकी शुरुआत की जा सकती है। आज पेस्केल व् ग्लासडोर जैसी कई साइट्स है, जो आपकी industry में आपके experience के आधार पर अनुमानित वेतन की जानकारी देती है। इसके अलावा professional networks LinkedIn से भी मदद ली जा सकती है। professional और recruitment consultant से भी बात की जा सकती है। जब भी salary पर बात हो तो टेक होम सैलरी राउंड फिगर में, जैसे कि 55000 की बजाय 54750 कहेगे, तो सामने वाला समझ जायेगा कि आपने अच्छा research किया है। विभिन्न research से यह बात सामने आई है कि 95% मामलों में employer पहली बार में best deal offer नही करते।

उतावले न बने

हो सकता है कि आपको job कि सख्त जरूरत हो और अच्छी salary की भी, मगर आपकी body language से यह बात interview के वक्त नियोक्ता के सामने नही आना चाहिए। जैसे ही नियोक्ता को पता चलता है कि आपको job की अधिक जरूरत है तो मनमुताबिक salary की तो बात भूल ही जाएँinterview के दौरान बातचीत व् पत्राचार काफी नपा-तुला रखें। इसी से आप अच्छी salary कि उम्मीद कर सकते है।

Backup Plan

आप शुरुआत में किसी company का offer ठुकराने की स्थिति में तभी हो सकते है, अगर आपके पैरो तले जमीन ठोस होगी। किसी भी offer को ठुकराने से पहले आपको पता होना चाहिए कि यहा नही तो दूसरी जगह आप आसानी से काम ढूढ लेगे। वही आपकी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत हो कि आप कुछ और समय तक job की तलाश कर सकते है। अगर ऐसा नही है तो इसके उलट जो मिल रहा है, बस वही पकड़ लोवाली नीति अपनानी पडती है। offer नही लेने पर आप क्या करेगे? backup plan होने पर ही बिना किसी डर के बातचीत की जा सकती है और बेहतर salary structure हासिल किया जा सकता है। कुछ महीने की बचत और आय के अन्य स्रोत होने पर बातचीत के दौरान उम्मीदवार का आत्मविश्वास बढ़ता है।

फायदे गिनाये

अगर आप company को यह बताने में success हो जाते है कि आप company के लिए कितने फायदेमंद हो सकते है तो समझे आपने आधी जंग जीत ली है। नियोक्ता आपको आपकी मनचाही salary में नियुक्त करने के लिए उतावला दिखेगा, आप नही। company को मिले लाभ के सामने बहुत कम है। आप अपने employer को यह जरुर बताएं कि आपके पास यह एकमात्र option नही है। दूसरी company आपको कितना offer कर रही है, यह आपकी deal को बेहतर करने में मदद करेगा।

सबकुछ न बताएं

हमेशा अपनी योग्ताओं, अपनी job profile आदि के बारे में अधिक से अधिक चर्चा करे, मगर जहां आपके निजी खर्चो के बारे में पूछा जाए तो सीधे-सीधे बताने से हमेशा बचें। salary की बात करते समय कभी असहज न दिखें, क्योकिं इससे आपको कोई फायदा नही होने वाला। salary की बात करते समय भी cool रहे और अपनी बात तर्कपूर्ण ढंग से उनके सामने रखे।

हमेशा इस डर में ही न जियें कि अगर यह job आपके हाथ से चली गई तो क्या होगा। आपके हाथ से चली गई तो क्या होगा। खुद में विश्वास रखे और यह भी दिखाएँ कि आप इस job पर ही depend नही है।








No comments:

Post a Comment