Sunday, January 21, 2018

तैयारी से शुरू करें New Career

new career


बढ़ते मौको और लोगो की रुचियों में आ रहे बदलावों के मद्देनजर बड़ी संख्या में युवा स्थापित jobs छोड़ नये career का चुनाव कर रहे है। लेकिन ऐसे में समय रहते कुछ important चीजो पर विचार करना बेहद जरूरी है।

पिछले कुछ सालों में युवा अपने training से इतर बहुत अलग तरह के क्षेत्रों में अपना career बना रहे हैफिर चाहे इसके पीछे उनका रुझान हो या फिर पैसे का attraction. आजकल professional अपने venture शुरू कर रहे है, engineer और doctor अपनी अच्छी-खासी job छोड़कर books publication करा रहे है, science के student acting में हाथ आजमा रहे है। एक professional website की ताजा report के अनुसार career में बदलाव की सबसे बड़ी वजह है career के आकर्षक विकल्प।

कुछ negative चीजों के कारण भी युवा career में बदलाव के बारे में सोचने लगे हैमसलन गलत career का चुनाव या फिर उस career के लिए जरूरी skills विकसित न कर पाने की स्थिति। जब बात career में बदलाव की आती है तो उसमे future को लेकर एक किस्म की अस्थिरता भी होती है। जिस क्षेत्र में आपका तजुर्बा नही हैउसमे आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अपनी रूचि के आधार पर career में बदलाव की प्रक्रिया को बारीकी से समझने की जरूरत होती है। कुछ important चीजों पर ध्यान दे-

अपनी रूचि को लेकर स्पष्ट हों

आपकी रूचि कौन से career में हैइसे लेकर स्पष्टता रखें। इस बात का आकलन करें कि किसी अलग career में आपकी रूचि क्षणिक है या आप serious से उसके विषय में सोच रहे हैया फिर ये कि career में बदलाव का समय आपके लिए उपयुक्त है या नही। अगर थोड़ी सी भी शंका है तो अपने फैसले पर नये सिरे से विचार करें। जल्दबाजी में फैसला कतई न लें।

देने होगे सवालों के जवाब

लेकिन आपने career क्यों बदला?’ हर जगह आपसे अधिकतर यही सवाल पूछा जायेगाफिर चाहे वह job के लिए interview हो या फिर आपके परिजन। चाहे आपका decision कितना ही सोचा-समझा क्यों न होआपसे बार-बार सवाल किये जायेंगे। इसलिए आपका जवाब ऐसा होना चाहिए,जिससे interview लेने वालेआपके friends, परिजन और स्वयं आप भी संतुष्ट हो सकें। ऐसे में अगर आप अपनें फैसले को लेकर निश्चित नही होगे तो अस्थिरता और खुद पर अविश्वास से आप स्वयं भी अपने फैसले को लेकर उहापोह में फंस सकते है।

औपचारिक Education

जिस career में आप switch कर रहे हैउसमे आपके लिए degree हासिल करना अच्छा रहेगा। अगर आप अपना business शुरू कर रहे है तो इसके लिए औपचारिक training या उससे जुड़ा course करना मूलभूत जरूरत है। अगर आप interior designing में जाना चाहते है तो interior designing में diploma कर सकते है। अगर degree course के लिए समय नही है तो diploma course कर सकते हैक्योकि इसमे आपको पूरा समय देने की जरूरत नही होती और आपको उस career से जुडी technical जानकारी भी मिल जाती है।

Experience हासिल करें

possible  हो तो नये career से जुड़ी internship करें या किसी जानकर के साथ काम करें। इस तरह आप नये field से जुड़ी मुश्किलों को बेहतर तरीके से समझ पायेंगे।

वित्तीय स्थिरता है जरूरी

अगर कुछ मनपसन्द काम करना चाहते है जैसे कि लेखन या फोटोग्राफी या ऐसी कोई भी job, जिसमे salary बहुत ज्यादा नही है तो उसके लिए वितीय स्थिरता एक आवश्यक पहलू हैअन्यथा यह आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप कम से कम तीन महीने के लिए अपना backup plan तैयार करेंजिसमें आपकी मूलभूत जरूरतें और रोजाना के खर्च शामिल हो।

Family से करें बात

career बदलने से जुड़े अहम फैसले के बारे में अपने परिजनों और करीबियों को जरुर बताएं। परिवारवालों के साथ खड़े होने से आपको मानसिक बल मिलेगा। शुरुआत में आपके परिवार की तरफ से पूछे गये ढेर सारे सवालों के जवाब देने होगेजिनके लिए खुद को तैयार कर ले। family से अपने नये venture या career के बारे में चर्चा करें।

क्या कहते है Expert

किसी career में कुछ महीने बिताने के बाद आपको उस क्षेत्र से जुडी तमाम चीजो के बारे में अच्छी तरह से पता चल जाता है। साथ ही यह भी समझ लेते है कि career में अच्छा करने के लिए जो चीजे जरूरी हैउनमे से किसमें में आप बेहतर कर सकते है। कुछ लोग communication में माहिर होते हैतो कुछ का टेबल वर्क बहुत अच्छा होता हैकुछ technical तौर पर ज्यादा सक्षम होते है। जब career में बदलाव के बारे में सोचें तो इन पहलुओं पर विचार करना सबसे जरूरी है। जिस career को अपनाना चाहते हैउससे जुड़ी short analysis कर लें। साथ ही career के किसी expert से उस क्षेत्र से जुड़े जोखिम पर बात जरुर करनी चाहिए।

दो तरीके से पहचानें असफलता

1-  मान लीजिये कि आप अपनी रूचि के काम के लिए अपनी स्थापित job छोड़कर business शुरू करते हैजिसमें आप success नही हो पाते। कुछ महीनों में आपको अपनी गलती का एहसास हो जाता है। लेकिन इस तरह का कदम उठाने से आपका self-confidence डगमगा सकता है और आपको कई तरह की मुसीबतों का भी सामना करना पड़ सकता है।

2-  दूसरा तरीका यह है कि जिस career को अपनाना चाहते हैउससे जुड़ी किसी company में job कर ले। आप किस परिवेश से आये हैपूर्व में किन ओहदों पर काम कर चुके हैइन चीजों को दरकिनार कर नई company में job करने पर आपको ground reality के बारे में बेहतर पता चल सकेगा।

बदलाव को बेहतरीन समय

1-  जब आप खुद को लेकर आश्वस्त हो कि नये career के बारे में अच्छे से समझ लिया है,उसमें अच्छा करने के लिए experience जुटा लिए है और सारी जमीनी तैयारियां कर ली है,तब आपको career में बदलाव करने के बारे में सोचना चाहिए।

2-  अगर आप एक ही career में लम्बा time बिता चुके है और नई skill हासिल करने के लिए कुछ नया काम करना चाहते है।

3-  जिस career में हैअगर उसके लिए आप overqualified है तो कुछ नया सीखने या प्रयोग करने की सोच सकते है।

4-  अगर आपने गलत career का चुनाव कर लिया हैजिसमे आपकी रूचि नही और न ही जिसके लिए जरूरी skills आप अपने अंदर विकसित कर पा रहे हैं।

5-  अगर आपने कुछ बड़े project successful पूरे किये है तो उनकी बुनियाद पर अपना network विकसित कर आप नया काम हासिल करने की कोशिश कर सकते है।

6-  अगर आपके काम को तवज्जो नही मिल रही है, salary में बढ़त और promotion भी नही मिल रहे होंआप खुद को महत्वहीन समझने लगें या आपको ऐसा लगे कि आपके हुनर की परख नही की जा रही हैआपकी skills का पर्याप्त उपयोग नही हो पा रहातो आपको इस बारे में जरुर सोचना चाहिए कि कहीं आपने गलत career तो नही चुन लिया।

7-  किन्ही आवश्यक कारणों से कुछ वक्त के लिए job छोड़नी पड़ी तो वापस नई शुरुआत कर सकते है।






                               Blog पर Post करने के 12 बातें




No comments:

Post a Comment