Friday, June 16, 2017

Insurance और Account में profit

insurance Vs account


बेटियों के सुकन्या खाते पर PPF से अधिक Profit

सुकन्या समद्दी खाता 10 साल तक girl के लिए खोला जा सकता है। बेटी के 18 साल होने पर इसमे से 50 फीसदी राशि शिक्षा खर्च के लिए निकालने की अनुमति है। 21 साल के बाद इसमे से पूरी राशि निकाल सकते है।

 सरकार इस पर 9.10 फीसदी ब्याज दे रही है। सुकन्या खाते में सालाना एक हजार रूपये का निवेश अनिवार्य है और अधिकतम 1.50 लाख रूपये deposit कर सकते है।
सुकन्या खाता में निवेश राशि पर ही पहले tax छुट थी लेकिन इस बजट में इसके ब्याज और परिपक्वता पर मिलने वाली राशि पर भी tax छुट दी गयी है। इस मामले में यह PPF के बराबर हो गया है जिसपर तीन स्तरों पर tax छुट मिलती है। लेकिन ब्याज के मामले में सुकन्या खाता PPF से ज्यादा आकर्षक है। PPF पर 8.75 फीसदी मिल रहा है जबकि सुकन्या खाता पर 0.35 फीसदी ब्याज अधिक है।

Pension योजनाओ का भी बड़ा आकर्षक 

National Pension Scream (NPS) में tax छुट 50 हजार रूपये बढाकर 1.50 लाख रूपये कर दिया गया है। यह छूट धारा 80c के तहत मिलती है। इसके साथ ही आयकर की धारा 80ccd के तहत national पेंशन scream में 50 हजार रूपये के अतिरिक्त tax छुट भी दी गयी है। इस तरह अब पेंशन योजना में कुल दो लाख रूपये की tax छुट हासिल कर सकते है। NPS पर ब्याज पहले से ही तय नही है क्योकि इसकी राशि कई माध्यमो में निवेश की जाती है। लेकिन पिछले कुछ वर्षो में इसमे 12 से 15 फीसदी तक return दिया है। इसमे return PPF से अधिक है लेकिन इस पर दो level पर ही tax छूट मिलती है। इसमे निवेश और उसके ब्याज पर tax मिलती है जबकि परिपक्वता राशि पर tax चुकाना पड़ता है। 

Health Insurance पर Profit

आयकर की धारा 80d के तहत health insurance पर पहले 15 हजार रूपये की tax छूट थी जबकि इसे 10 हजार रूपये बढाकर 25 हजार रूपये कर दिया गया है। इसके तहत health checkup पर पांच हजार रूपये की छूट मिल रही थी जो आगे भी जारी रहेगी। ऐसे स्थिति में आप 20 हजार रूपये health insurance जाँच के खर्च पर सालाना tax छूट हासिल कर सकते है। यदि 25 हजार रूपये का health insurance premium भरते है तो health checkup पर पांच हजार रूपये की छूट का दावा नही कर सकते है।

माता- पिता की Insurance पर अधिक Tex Profit

वरिष्ठ नागरिको को लिए health insurance पर tax छूट 20 हजार रूपये थी जिसे बढ़ाकर 30 हजार रूपये कर दिया गया है। यदि आप खुद के साथ वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आने वाले माता-पिता के लिए health insurance का premium भरते है तो 25 हजार रूपये के साथ 30 हजार रूपये की अतिरिक्त छूट हासिल कर सकते है जिससे कुछ छूट 55 हजार रूपये हो जाएगी।

Senior Citizen को अधिक राहत 

Senior Citizen के लिए health insurance policy पर tax छूट व्यक्तिगत तौर पर 30 हजार रूपये है। लेकिन senior citizen की श्रेणी में आने वाले पति- पत्नी या आश्रित 30 हजार रूपये अतिरिक्त छूट का दावा कर सकते है। इस तरह कुल छूट बढकर 60 हजार रूपये हो जाएगी। इस स्थिति में भी health checkup पर पांच हजार रूपये tax छूट सीमा इसके दायरे में होगी।

PPF पर उठाये अधिक Profit 

PPF में सालाना minimum 500 रूपये निवेश अनिवार्य है। इसपर ब्याज की गणना हर month की पांच तारीख से अंतिम तारीख के बीच minimum जमा राशि पर होती है। यदि आप हर माह एक तारीख से पांच तारीख के बीच PPF में पैसे जमा करते है तो ब्याज एक हजार रूपये पर ही मिलेगे। इसके विपरीत दुसरे month पांच तारीख के पहले पैसा जमा करते है तो ब्याज का आकलन दो हजार रूपये की राशि पर होगा। 


9.10% ब्याज मिल रहा है सुकन्या समृद्दी खाते पर  
8.70% ब्याज मिल रहा है ppf खाते पर  
12% से 15 फीसदी return मिला है nps में निवेशको को
1,50,000 लाख रूपये tax छूट सुकन्या, ppf और nps में
50,000 रूपये tax छूट national pension system में धारा 80ccd के तहत
2,00,000 रूपये अब कुल tax छूट ले सकते है पेंशन योजनाओ पर








No comments:

Post a Comment