Thursday, June 29, 2017

Success के लिए Networking जरूरी

professional networking


Networking एक पौधे कि तरह है, जो लगने के तुरंत बाद फल नही देता। उसमे time लगता है, पर जब वह पूरी तरह mature हो जाता है, तब फल और छाया दोनों देता है। पौधा समय पर फल-फूल दे इसके लिए आपको उसे निरंतर खाद- पानी देते रहना होगा। छोटी सी भूल या चूक आपकी सारी मेहनत बेकार कर सकती है।

Networking के जरिये नये लोगो से संपर्क बनाना व्यवसायिक दृष्टि से बेहद important होता है। आने वाले वर्षो में आप अपने आप को कहा देखना चाहते है, इसके लिए कुशल networking के जरिये की गई आपकी तैयारी यकीनन आपको लम्बी रेस का घोडा बनाएगी। आज के बनाये संपर्क कल नई job के लिए referral के रूप में बेहद important भूमिका निभा सकते है। याद रखे कि networking का purpose अल्पकालिक लाभ के लिए नही होता। यह एक सशक्त जरिया है, हर दिन कुछ नया सीखने का, बढने का और success के लिए नये पायदानों की ओर कदम बढ़ाने का।

networking मजबूत रिश्तो को गढने की दृष्टि से बेहद important है, जो कि पारस्परिक सहयोग और आदान-प्रदान कि विकसित करता है। जब आप अपने संपर्को से गहरे तौर पर जुड़ते है, तो आपसी समझ और समन्यव विकसित होता है और साथ ही भरोसा कायम होता है। यही भरोसा आगे चलकर दोनों person के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। अगर आप networking की अहमियत को कम आकते है, तो आप सफल career के लिए एक बेहद सशक्त और कारगर औजार का लाभ उठाने से वर्चिंत रह जाते है।

important contact वाले प्रभावशाली लोगो का कई लोगो से मिलना-जुलना होता ही रहता है। इनके बीच आपको अपनी विशिष्ट और सकारात्मक छवि बनानी है और यह आपकी skill के साथ ही आपके behaviour पर भी depend करती है। networking में किसी भी person या संपर्क के महत्व को कम आकने की भूल हरगिज़ न करे। आप नही जानते कि कौन, कब और किस रूप में आपके लिए मददगार साबित हो।

किससे और कैसे जुड़े

Networking जरूरी है यह तो समझ लिया, लेकिन सवाल यह उठता है कि इसके जरिये किससे और कैसे जुड़े? इस सवाल का जवाब है ‘networking events ‘networking events नई संभावनाओ का द्वार खोलने में बेहद सहायक हो सकते है। संपर्क साधने के हथियार के तौर पर social media के अलावा face to face मेलजोल को भी कारगर माना जाता है। networking events आपको यही अवसर मुहैया करतें है, लेकिन इसके लिए आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी है। ऐसे events में अकेले जाना जहा आप किसी को नही जानते, बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास ही आपके काम आएगा। ऐसे खास मौको पर एक कोने में अकेले बैठ जाने का कोई लाभ नही। अपने लिए लक्ष्य निधारित करे जैसे कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए, आपको कम से कम तीन या चार लोगो से अवश्य मिलना है। झिझक को छोडकर मौका मिलते ही अपना परिचय दे और future में भी संपर्क में रहने के लिए बात करे। एक बार बातचीत शुरू होने पर आप खुद महसूस करेगे कि यह कितना आसान और आपके पक्ष में है।

जरूरत से ज्यादा न आके

networking केवल career के अच्छे अवसरों के लिए ही जरूरी नही। बल्कि अपनी प्रतिभा और कौशल को निखारने का भी जरिया है। इससे हमारी कमिया भी दूर हो जाती है। हर person के अपने खास गुण होते है। अपने संपर्क में आने वाले लोगो से कुछ भी सीखने में अगर आप नाकामयाब रहते है, तो मान लीजिये कि आप अपने आप को जरूरत से ज्यादा प्रतिभाशाली मानते है। networking के दौरान अपनी skill को सामने लाना बेहद जरूरी होता है। यह career growth के रास्ते में नई राहे खोलने की दृष्टि से भी अहम है, लेकिन अपने आप को जरूरत से ज्यादा आकना और अपने कौशल को लेकर अति आत्मविश्वास का रवैया भी सही नही। अपने संपर्क में आने वाले person के बीच अगर आप ऐसा महसूस करते है कि आपसे ज्यादा smart कोई नही, तो वक्त रहते सतर्क हो जाईये।

उदासीन रवैया घातक

आप अपनी job के interview में बेहद सजग हो कर जाते है। कपड़ेbody language और बातचीत को लेकर आप सतर्क रहते है, लेकिन अपने contact से मिलने पर अगर आपका रवैया बेहद और बेतकल्लुफी भरा होता है, तो यह आपके बारे में negative राय कायम कर सकता है। इसके लिए भी आपके प्रयासों में उतनी ही गर्मजोशी होनी जरूरी है, जितना कि आप अपने किसी important project को पूरा करने में दिखाते है। अच्छी तरह अभिवादन, सही body language और संपर्क में आने वाले person के प्रति सम्मान प्रकट करना,ये सभी बाते भले ही बेहद छोटी या सतही लगे, लेकिन इनका प्रभाव हमेशा जोरदार रहता है।

न भूले कृतज्ञता 

आप किसी से भी मिलते है, भले ही आपको उससे कोई तात्कालिक लाभ न भी हो, लेकिन उसके प्रति अपना आभार प्रकट करना न भूले। यह आपकी छवि के सकारात्मक पहलू को पेश करेगा। इसलिए जब भी किसी से मिले, उसका धन्यवाद अवश्य करे। अपने contact को इस बात का आभास कराए कि उनकी मदद को आप कितना महत्व और मान देते है। मेलजोल को मौजूदा जरुरतो या उद्देश्यों तक ही सीमित मानना बड़ी भूल हो सकती है। 

जरूरी है Follow-up

किसी भी person से पहली बार मिलना networking का पहला कदम है और आप चाहते है कि यह पहला कदम मंजिल की ओर बढने के लिए आगे का रास्ता तैयार करे तो follow-up करना न भूले।

आप किसी से पहली meeting बेहद जोर-शोर से करते है, और प्रभावशाली ढंग से अपनी बात रखने में कामयाब भी हो जाते है, लेकिन बाद में उसे लेकर उत्साहित नही रहते, तो आपका यह मिलना-जुलना किसी काम नही आएगा। आपके संपर्को को कमजोर कर देगा। जब भी किसी से मिले, समय और स्थिति के अनुसार निरंतर उससे संपर्क बनाये रखे।

जरूरी है धैर्य

माना कि networking आपके उज्ज्वल future के लिए नये द्वार खोलने में आपकी मदद कर सकती है और अपने संपर्को से आपकी उम्मीदे भी जुडी होती है, लेकिन यहाँ याद रखे कि किसी भी काम में जल्दबाजी ठीक नही। अपने संपर्को से पहली meeting में ही या पहली बातचीत में ही अपने लक्ष्यों को लेकर बेहद अधीरता दिखाना सही नही होता। बेहद जरूरी है कि सबसे पहले अपनी कुशलता और कार्यक्षमता को उसके सामने साबित करे। आपका धैर्य और focus रवैया यकीनन आपको important और अच्छा referral दिलाएगा। आपका contact person तुरंत आपकी सहायता करने में समर्थ न हो तो उससे यही सोचकर दुरी बना ले कि काम नही बना तो networking का क्या लाभ। अगले कदम के लिए उससे राय जरुर ले, उससे अपने future कि संभावनाओ के बारे में जाने।

स्पष्टता जरूरी

अपने उद्देश्यों, future को लेकर आपकी योजनाओ और अपने career को लेकर स्पष्ट दृष्टिकोण बेहद जरूरी है। आपकी skill, योग्यता और कौशल जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी यह भी है कि आप किस प्रकार अपनी बात रखते है। अपने लक्ष्य को लेकर आप अगर स्वय ही स्पष्ट नही है, तो अपने network को भी आप इसी उलझन में डाल देगे कि आखिर आप चाहते क्या है या आपके कौशल और योग्यताये क्या है। स्पष्ट लक्ष्यों के आभाव में कोई चाहकर भी आपकी मदद नही कर पायेगा। इसलिए किसी भी person से मिलने पर और बातचीत के दौरान अपनी बात को कुछ ऐसे रखे कि उसके सामने आपकी विशिष्टा और कुशलता का स्पष्ट रेखाचित्र तैयार हो जाये। व्यवसायिक दृष्टिकोण से future में आप क्या लक्ष्य लेकर चल रहे है, इसको लेकर असंबद्द बाते आपको confused दर्शाएगी।

कहे नही, सुने भी

आत्मकेंद्रित होना success networking के लिए सबसे बड़ा गतिरोध बन सकता है। किसी भी बातचीत के दौरान केवल अपनी ही बात कहना और पुरे वार्तालाप में अपनी skill का बखान करना आपके पक्ष में नही जायेगा। इसलिए अगर संपर्क में आने वाला person आपसे अपने अनुभव को बाते, अपनी राय दे या आपके क्षेत्र के बारे में कोई भी बात करे तो उसे पूरा ध्यान और अहमियत दे। यानी संपर्को के रूप में आपके personal board of adviser आपके व्यक्तित्व को groom करने में बेहद मददगार होगे।

जरूरत पड़ने पर इंतजार नही

networking निरंतर चलने वाली बेहद चमत्कारी प्रकिया है। इसे अधिक महत्व न देना और जरूरत पड़ने पर इसकी शुरुआत करना, success career की दृष्टि से बेहद negative हो सकता है। networking केवल job की तलाश के लिए नही की जानी चाहिए, इसका उद्देश्य इससे भी बढकर अपने संपर्को को मजबूत बनाने पर होना चाहिए। आप नही जानते कि future में किस मोड़ पर कैसे और किसकी जरूरत पड़ जाये।
रहे ध्यान 

संपर्क बनाने का उद्देश्य नये सशक्त व्यवसायिक रिश्ते बनाना है। केवल व्यक्तिगत रिश्तो में भी भरोसे और विश्वास को बेहद महत्व है। आपके संपर्क में आने वाले व्यक्ति को यह भरोसा हो कि जरूरत पड़ने पर आप भी उनके हितो का उतना ही ख्याल रखेगे। केवल अपने हित को ध्यान में रखते हुए की गई networking कुछ समय तो चल सकती है, लेकिन इसके दूरगामी परिणाम कभी आपके हित में नही होगे। जान लीजिये कि networking का उद्देश्य हर किसी को जीतने में सहायता देना होना चाहिए। 

क्यों जरूरी है networking

1-      क्योकि आमतौर लोग ऐसे लोगो के साथ business करना चाहते है या काम पर रखना चाहते है, जिन्हें वे जानते है।

2-      Networking आपको रेस जीतने में मदद कर देता है। यानी 100 दावेदारों के बीच आपको job मिलने की सम्भावना दोगनी होगी।

3-      हो सकता है job आपको चाहिए, उसके लिए कोई अधिकारिक घोषणा न की जाए। जगह खाली होते ही आपको बुला लिया जाये।

4-      Networking से मजबूत रिश्ता बनता है जो लक्ष्य हासिल करने में मददगार साबित होता है।

5-      Profile में सुधार होता है, ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच पहचान मिलती है।

यहा होती है professional networking

Professional networking sites पर लोग काम की बाते करते है।

1-      www.peerpower.com

2-      www.siliconindia.com

3-      www.apnacircle.com

4-      www.toostep.com

Professional Networking Sites पर रहने के फायदे

social networking site पर काम की बाते कम और गासिप ज्यादा होता है, लेकिन professional networking site पर काम की बाते ज्यादा होती है और फालतू की बाते कम 

1-      Professional networking site से जुड़ने वालो को नये सुझाव, नई job opportunity का फायदा मिलता है।

2-      यहा काम की चीजे काफी मिल जाती है, लोग अपने experience share करते है।

3-      Professional site को top professionals को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है।

4-      इन पर लॉग इन करते ही यह top professionals से जोड़ने में मदद करती है।

5-      कुछ professional networking sites पर खबरों के साथ, लेख, रोजगार, शिक्षा और life style के बारे में अच्छी खासी जानकारी उपलब्ध होती है।

6-      कुछ sites पर professional friends के साथ class मेट्स, कलीग्स, पुराने सहयोगियों के साथ संपर्क में रहा जा सकता है।







      

No comments:

Post a Comment