Thursday, July 6, 2017

Success के लिए हो best Idea

professional success


अगर आपके पास एक शानदार idea है, जो करोड़ो लोगो कि जिन्दगी बदल देने की कूबत रखता है तो internet के जरिये आप करोडपति बन सकते है। Flipcart के सचिन बंसल, Snapdeal के कुणाल बहल, housing.com के राहुल यादव, paytm के विजय शेखर शर्मा का नाम उन सैकड़ो लोगो में शुमार होता है, जिन्हें internet ने न केवल रातोरात देश के कारोबारी जगत में बड़ी हस्ती बना दिया, बल्कि वो देखते ही देखते करोडपतियो की सूची में शुमार किये जाने लगे।

·         अगर आपके पास भी ऐसा कोई best business idea है, जिसके दम पर आप करोडपति बनने के सपने सजाये बैठे है, लेकिन आपको मालुम नही कि इसे अमली जामा कैसे पहनाये तो संभवतः यहा आपको कुछ guideline मिल सकता है।

Idea की पड़ताल

सबसे पहले तो आप अपना business idea अपने family, परिचितों और relation वालो से discuss करे और उनसे advice ले। ये समझने का भी कोशिश करे कि क्या सच में आपका idea ऐसा है, जो hit हो सकता है। इसके साथ ही साथ market research भी करे कि कही ऐसा तो नही है कि वो idea पहले से ही मौजूद है।

ये भी समझे कि क्या वास्तव में आप इस काबिल है कि उस idea को अपनी काबिलियत के दम पर आगे ले जा सकते है। इतनी आकलन करने के बाद अगर आपको यकीन हो जाए कि आपका idea सच में unique है और इसमे आपको success मिल सकती है, तो कम से कम इतनी पूजी की arrangement जरुर कर ले कि अगर साल भर तक आपको इस business में कोई कमाई या profit नही हुआ या आपके business में किसी investor ने पैसा नही लगाया तो भी इसे बंद करने की नौबत न आये।

Technology का रखे खास ख्याल 

internet पर सफल कारोबार की अनिवार्य शर्त है कि आपका venchar तकनीकी तौर पर बेहद मजबूत रहे। इसमे latest technology का इस्तेमाल किया गया हो और आपकी website अल्ग-अल्ग device, मसलन desktop, laptop, टेबलेट और mobile phone के लिए compatible हो। आपके internet venchar में इस स्तर पर कोई कमी न रह जाए, इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपकी team में कम से कम एक person ऐसा हो, जो technology क्षेत्र से जुड़ा रहा हो। ये वो person होना चाहिए, जिसे website designing development, application development, search engine optimization, social media marketing, email marketing, affiliate marketing, payment gateway जैसी तकनीकी चीजो की समझ हो, ताकि website designing और development के स्तर पर कोई चूक न रह जाए। इसके लिए आपको technology background के एक senior professional को अपनी team में जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए। बेशक आपको उसे टेक को-फाउंडर का दर्जा क्यों न देना पड़े। ऐसा करना दूरगामी स्तर पर भी काफी फायदेमंद होगा, क्योकि जब आप अपने start-up की funding के लिए investor के पास जायेगे तो आपके venchar में टेक को-फाउंडर की मौजूदगी आपके आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। 

Smart Approach Success की गारंटी 

internet की दुनिया में success पाने के लिए आपके पास best team होना, best technology होना या आपके idea का बहुत unique होना भर काफी नही है। इसके लिए बहुत जरूरी है आपका smart होना। किसी भी business में पूजी के सही निवेश का बहुत महत्व है और ये चीज काफी हद तक आपके smart approach पर depend करती है। आपके business की success के लिए बहुत जरूरी है कि आप operational cast कम से कम रखे। तब तक office न ले, जब तक आपका कम चल जाये, क्योकि internet venchar के लिए सबसे अहम है internet connection, न कि कोई जगह। अपने venchar की publicity पर फ़ालतू खर्च न करे, जिसकी जरूरत न हो। आप publicity के लिए social media का creative ढंग से इस्तेमाल कर सकते है। इससे न केवल आप मनी की बचत कर सकते है, बल्कि अपने target audience को सही तरीके से अपने बारे में बता पायेगे, जो आपकी success के लिए बहुत जरूरी है।

Start- Up की खबरों से रहे बाखबर

Online venchar शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप इसके बारे में खुद को update रखे। ऐसा करने से न केवल आपको दुसरो की गलतियों से सबक लेने का मौका मिलेगा, बल्कि आप struggle और success की कहानियों से खुद के लिए भी हौसला जुटा पायेगे। इसमे कुछ website बेहद मददगार साबित हो सकती है, मसलन yourstory.com, e-27.com और एंटरप्रिन्योर डॉट कॉम। 

कैसे बनाये Team

कोई भी business अकेले दम पर कभी खड़ा नही हो सकता। इसके लिए एक team की जरूरत होगी। अगर आपके पास पर्याप्त money है कि आप जरूरी manpower की arrange कर सके तो बहुत अच्छा। अगर नही है तो भी बहुत परेशान होने की जरूरत नही है, क्योकि आजकल ज्यादातर start-up में शुरुआत team वो होती है, जो किसी कर्मचारी की तरह नही, बल्कि co-founder के रूप में उस business से जुडती है। आपको भी इस model को अपनाने में झिझक नही होनी चाहिए। इसके जरिये आप एक बेहद senior person को अपनी company से जोड़ सकते है, जिसे salary देना आपके लिए फिलहाल संभव नही होगा। आप सबसे पहले अपने business के लिए जरूरी manpower की पहचान करे, फिर उस area में ठीकठाक experience रखने वाले किसी person को अपने साथ co-founder के तौर पर जोड़ लीजिये। इसके बदले आप उसे company में कुछ share दे सकते है, जो उसकी भूमिका के हिसाब से न्यायसंगत हो। ऐसा करते हुए आपको बस इतना ख्याल रखना चाहिए कि वो person भी आपकी तरह उस project से full time जुड़े और उसे भी इस idea पर उतना ही यकीन हो, जितना आपको। अहम भूमिकाओं में co-founder के रूप में लोगो को जोड़ने के बाद भी आपको junior level पर कुछ लोगो की जरूरत होगी, जिसके लिए आप college के student को अपने project से जोड़ सकते है, जिन्हें उस division में काम करने की रूचि हो। 

Funding कैसे हो

कई मामलो में लोगो के पास सिर्फ और सिर्फ idea होता है। उनके पास इतनी भी पूजी नही होती है कि वो उसे अमलीजामा पहना सके। ऐसे लोगो के पास दो option होते है, पहले ये कि वो अपने family, रिश्तेतारो या friends से अपने project में money लगाने को कहे और उसके बदले उन्हें share दे। दूसरा option ये हो सकता है वो इनक्युबेटर या फिर एक्स़लरेटर्स की मदद ले, जो start-up को न केवल शुरूआती पूंजी निवेश मुहैया करते है, बल्कि जरूरी guideline भी करते है। अगर आपका business एक level तक पहुच चूका है तब आपका funding की जरूरत है तो आप angel investors से contact कर सकते है, जिन्हें आप Google, Facebook, और LinkedIn के माध्यम से search कर सकते है।  





                                  Resume में न करे ये भूल





No comments:

Post a Comment