Sunday, September 3, 2017

Cholesterol कम करना है तो ये खाए

Cholesterol


Cholesterol की भूमिका

कोशिकाओ की गतिविधियों के लिए cholesterol जरूरी है। body, जरूरत के अनुसार ही किसी तत्व का निर्माण करता है। जहां body अपने स्तर पर cholesterol बनाता है, वही अतिरिक्त बसा को भी cholesterol में परिवर्तित करता है। ऐसा नही है कि heart के रोगों की एकमात्र वजह cholesterol है। जलन, swelling व् जीवनशैली भी heart रोगों का कारण होते है। trans fat जैसे तली हुई चीजे, मक्खन, popcorn, junk food आदि की अधिकता ही cholesterol को बढ़ाती है।

इन चीजो का सेवन कम करेगा cholesterol

लहसुन

लहसुन cholesterol कम करने में भी असरदार है। इससे blood का थक्का बनने की आशंका कम होती है, रक्तचाप कम होता है व् संक्रमण से बचाव होता है। नये research के अनुसार लहसुन का नियमित सेवन धमनियों में प्लाक जमने से रोकता है। ताजे लहसुन की दो से चार कलियाँ का नियमित रूप से सेवन करे।

Oats

cholesterol कम करना चाहते है तो बेहतर है कि सुबह के खाने को बदलने से शुरुआत करे। सुबह के नाश्ते में oats लेना बुरे cholesterol यानि LDL को कम करने में मदद करता है। oats में मौजूद बीटा-ग्लूकेन LDL को अवशोषित कर लेता है।

बीन्स

Arizona stat university polytechnic में हुए एक research में पाया गया है कि सूप में आधा कप बीन्स मिलाना कुल cholesterol को कम करता है। LDL में 8% तक की कमी आती है। राजमा, काले व् सफेद लोबिया में fiber की अधिकता cholesterol को सोखती है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल में heart के लिए लाभकारी मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते है, जो LDL cholesterol के स्तर को कम करते है। जैतून के तेल में पेट की बसा कम होती है। इसे सलाद व् फल-सब्जियों के उपर डाल कर खाए।

मेवे

यदि cholesterol कम करने की सोच रहे है तो मेवे खासतौर पर अखरोट का सेवन करे। american journal of clinical nutrition में प्रकाशित अध्धयन के अनुसार अखरोट का नियमित सेवन LDL के साथ कुल cholesterol को कम करता है। बादाम व् काजू को भी शामिल करे। मेवो में calorie की अधिकता होती है, इसलिए एक मुटठी मेवो का सेवन फायदेमंद होगा।

पालक

पालक में ल्युटेन होता है। पीले रंग का यह पिगमेंट हरी पत्तेदार vegetable व् egg के पीले वाले हिस्से में पाया जाता है। उम्र बढने के साथ आँखों में आने वाली कमजोरी को दूर करने में यह असरदार है। हालिया research कहते है कि पालक का सेवन धमनियों की परत को सुरक्षा प्रदान कर heart attack से बचाता है। प्लाक जमने से रोकता है। छोटे पत्ते वाले ताजे पालक की पत्तियों को सलाद में इस्तेमाल करे या फिर microwave में कुछ देर पकाकर डिश के उपर डालकर खाए।

Black Tea

tea को कैंसररोधी antioxidant के कारण जाना जाता है, पर इसमे LDL cholesterol को control रखने वाले तत्व भी होते है। एक study के अनुसार black tea का तीन सप्ताह तक नियमित सेवन blood lipid को 10% तक कम कर देता है।

Avocado

यह heart के लिए लाभदायक मोनोसैचुरेटेड बसा का अच्छा स्रोत है। इससे अच्छे cholesterol(LDL) की मात्रा बढ़ जाती है। इसमे cholesterol को control रखने वाला बीटा-sitosterol होता है, जो भोजन से मिलने वाले cholesterol को control रखता है।



                               Body के संकेतो को समझे







No comments:

Post a Comment