Saturday, September 16, 2017

Current GK October 2017 Part-1


1-September

1-  1 September, 1996 को इंग्लैंड के खिलाफ हुए वनडे मैच में पाकिस्तान क्रिकेट team के सभी 11 खिलाड़ी मैन ऑफ़ द मैचबने थे।

2-  भारत की 11 वर्षीय दिव्या देशमुख ने ब्राजील में आयोजित हुई अंडर-12 विश्व कैडेट शतरंज championship में इतिहास रचकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है।

3-  1 सितम्बर 1939 को पोलैंड पर जर्मनी के हमले के साथ ही द्धितीय विश्व युद्ध की शुरुआत हुई थी।

4-  1 सितम्बर 1969 को सैन्य तख्तापलट के बाद तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी लीबिया का शासक बना था।

5-  1 सितम्बर 1956 को LIC अधिनियम-1956 के तहत 5 करोड़ की पूंजी निवेश के साथ भारतीय जीवन बीमा की स्थापना हुई थी।

6-  सिंगापुर में राष्ट्रपति टोनी टैन केंग याम का कार्यकाल खत्म होने पर भारतीय मूल के जे. वाई. पिल्लै को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया है।

7-  थिंक टैंक सेंटर फॉर पालिसी रिसर्च के सीनियर फेलो और अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने नये उपाध्यक्ष का पदभार संभाल लिया।

2 September

1-  2 सितम्बर 1945 में जापान ने द्धीतीय विश्व युद्ध में हार स्वीकार करते हुए आत्मसमर्पण कर दिया था।
  
3 September

1-  पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर एम.एस.धोनी को श्रीलंका के खिलाफ पांचवे मैच में अपने वनडे career की 100 stumping पूरी कर cricket के इतिहास में ऐसा करने वाले एकमात्र cricketer बन गये।

2-  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 3 सितम्बर 2017 को राष्ट्रीय प्रार्थना दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।

3-  केन्द्रीय कैबिनेट में हुए फेरबदल में संतोष गंगवार को श्रम मंत्री औए आर.के.सिंह को उर्जा मंत्री बनाया गया। सत्यपाल सिंह को मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री और शिवप्रकाश शुक्ला को वित्त राज्यमंत्री का प्रभार सौपा गया है।

4-  राज्यवर्धन सिंह राठौड़ नये खेल मंत्री होंगे और विजय गोयल को संसदीय राज्यमंत्री का जिम्मा सौपा गया है।

5-  3 सितम्बर 1939 को द्धितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन-फ़्रांस ने जर्मनी के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया था।

6-  निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय का पदभार सौपा गया है और वह देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री होगी।

4 September

1-  TMC के लोकसभा सांसद व् पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुल्तान अहमद (64) का कोलकाता में दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया।

2-  4 September 1998 को अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो शोध छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने technology क्षेत्र की दिग्गज company google की स्थापना की थी।

3-  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापको में से एक और ग्रैंड ओल्ड मैन ऑफ़ इंडियासे जाने वाले दादाभाई नौरोजी का जन्म 4 September 1825 को मुंबई में हुआ था।

5 September

1-       ताइवान की राष्ट्रपति साईं यिंग वेन ने देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर विलियम लाई को नियुक्त कर दिया।

2-       अभिनेत्री परिणिति चोपड़ा टूरिज्म आस्ट्रेलिया की फ्रेंड ऑफ़ आस्ट्रेलियाप्रोग्राम की पहली भारतीय महिला ब्रैंड एम्बेसडर बन गई है।
        
6 September

1-       जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तानी सेना के हमलों को रोकने के लिए 6 सितम्बर 1965 को भारत ने पश्चिमी पाकिस्तान पर हमला किया था

2-       भारतीय निशानेबाज अंकुर मित्तल ने रूस में चल रही विश्व शार्टगन championship की पुरुष डबल ट्रैप स्पर्धा में व्यक्तिगत वर्ग का रजत पदक जीत लिया।

3-       भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में चेज करते हुए सर्वाधिक रन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ टी-20 match में हासिल की।

4-       आस्ट्रेलिया में चल रही कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग championship में मुथुपंडी राजा ने यूथ बॉयज वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया

8 September

1-       भारत की 15 वर्षीय पहलवान सोनम मलिक ने ग्रीस के एथेंस में चल रही विश्व कैडेट कुश्ती championship में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता है।

2-       सरकार ने विदेश व्यापार से जुड़े मामले सुलझाने के लिए ऑनलाइन सुविधा “ Contact@DEFT” शुरू की है।

3-       भारतीय महिला hockey team के कोच शोर्ड मारिन को पुरुष hockey team का मुख्य कोच बनाया गया है।

4-       क्रिकेट जगत में घर के बाहर किसी दौरे पर सभी फोर्मेट में क्लीनस्वीप करने वाला भारत एकमात्र देश है।

5-       भारत के बार्ड ऑफ़ लोइत’ (बह्र्मपुत्र की संतान) कहे जाने वाले पत्रकार, फ़िल्मकार और प्रसिद्द संगीतकार भूपेन हजारिका का जन्म 8 सितम्बर 1926 को सदिया (असम) में हुआ था।

6-       वैटिकन सिटी स्थित कैथोलिक चर्च ने मदर टेरेसा को कोलकाता आर्चडायोसीज की सह-संस्थापक संत घोषित कर दिया है।

7-       भारतीय स्क्वाश खिलाडी हरिंदर पाल ने लगातार 21वीं अंतर्राष्ट्रीय जीत दर्ज करते हुए मलेशियन स्क्वाश टूर X’ का ख़िताब अपने नाम कर लिया। 

9 September

1-       सचिन तेंदुलकर ने डेब्यू करने के 5 साल बाद 9 September, 1944 को अपने 79वें वनडे में पहला अंतर्राष्ट्रीय वनडे शतक जड़ा था

2-       मृत्योपरांत शौर्य चक्र विजेता शहीद कर्नल संतोष महादिक की पत्नी स्वाति महादिक और नाइक मकेश दुबे की पत्नी निधि दुबे ने पासिंग आउट परेड के बाद लेफ्टिनेंट अधिकारी के रूप में भारतीय सेना ज्वाइन कर ली।

10 September

1-  England के पेसर जेम्स एंडरसन ICC की ताजा टेस्ट गेंदबाजी ranking में रविन्द्र जडेजा को पछाडकर विश्व नंबर-1 बन गये है

2-  पाकिस्तान के अंतरिम prime-minister शाहिद खाकान अब्बासी एफ-16 लड़ाकू विमान उड़ाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गये है।

3-  पूर्व जर्मन दिग्गज खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ कैलेंडर गोल्डन स्लैमजीतने वाली विश्व की एकमात्र व्यक्ति है। स्टेफी ने 10 September, 1988 को साल का अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपनजीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

4-  जापान में संपन्न हुई पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल championship में भारत के प्रशासनिक (IAS) सुहास एल.वाई. ने रजत पदक अपने नाम किया।


                       Current GK September 2017 Part-3

 



 



No comments:

Post a Comment