Thursday, February 1, 2018

Interview में Failed, आगे success कैसे !

interview


job के लिए interview प्रक्रिया के बाद वह समय काफी हताश करता है, जब पता चलता है कि selection नही हुआ। अधिकतर लोग इसके कारणों पर विचार किये बगैर आधे-अधूरे मन से दोबारा आवेदन की प्रक्रिया में जुट जाते है। किसी भी interview में असफलता के बाद आपकी तैयारी कैसी होनी चाहिए?

अपने हाल में ही ऐसे पद के लिए interview दिया था, जिसे आप सचमुच पाना चाहते थे। आप जानते है कि आपने interview के दौरान बहुत अच्छा प्रदर्शन नही किया। जब आपको पता चलता है कि वह job किसी और को मिल गई तो आप बहुत हतोत्साहित हो जाते है। परन्तु एक ख़राब interview का अर्थ नही होता कि आप बिलकुल ही असफल हो गये और आपके लिए job के सभी दरवाजे बंद हो गये है। यहाँ आत्ममंथन करते हुए अपनी सोच और कार्य प्रणाली में सुधार लाया जाना बेहद जरूरी है।

बनाएं रखें Self-Confidence

आपको कितनी ही बार interview में असफलता क्यों न मिली हो, कोशिश करनी होगी कि इसका असर आपके self-confidence पर नही पड़े, अन्यथा आपको खुद ही अपनी काबिलियत पर शक होने लगेगा। अगर job की तलाश में निकले है और interview दे रहे है तो इस सत्य को हमेशा ध्यान में रखकर चलें कि कभी भी असफलता का सामना करना पड़ सकता है। आपका interview चाहे जितना अच्छा रहा हो, लेकिन यह आशंका हमेशा रहती है कि कोई और प्रत्याशी आपसे बाजी मार न ले जाए, आवश्यक नही है कि वह आपसे बेहतर हो। interview भी एक वनडे क्रिकेट मैच की तरह होता है। आपका प्रदर्शन काफी हद तक इस बात पर भी depend करता है कि आपका वह दिन कैसा रहा।

असफलता के कारण

कई बार तो आपके interview में असफल होने के ऐसे कारण भी होते है, जिनसे आपका या आपके personality का कोई सम्बन्ध नही होता। जैसे आप जिस पद के लिए interview देने गये है, उसके लिए पहले से ही किसी उम्मीदवार को तय कर लिया गया हो या नियोक्ता को ऐसा महसूस हो जाए कि आप इस job को एक सीढ़ी की तरह उपयोग करने वाले हैं या आप इस पद में ज्यादा दिनों तक काम नही करेंगे। बहरहाल, कारण कोई भी हो इससे पहले कि interview की कोई असफलता आपके self-confidence को बुरी तरह से हिला कर रख दे, जरूरी है कि future के लिए आप कुछ ऐसी तैयारी कर लें, जो आगे आपके success होने की सम्भावना बढ़ा दे।

अपनी कमियों को सुधारें

आप एक बार मन ही मन पूरे interview के दौरान की गयी सारी छोटी-बड़ी घटनाओं का स्मरण करने की कोशिश करें और अंदाजा लगायें कि क्या कुछ गलती हुई या क्या-क्या problem आई, जिनका हल नही निकल पाया। एक-एक करके सारे प्रश्नों के उत्तर देने के तरीके और interviewer के साथ आपकी बातचीत की समीक्षा करें। अपनी कर्मियों की पहचान करने के बाद सोचें अगले interview में आप इन्हे कैसे सुधार पायेंगे या बातों को बेहतर ढंग से कैसे प्रस्तुत कर पायेंगे। अगर आपका उत्तर बहुत संक्षिप्त था तो आप उसे कैसे कुछ उपयोगी जानकारियों के साथ थोड़ा विस्तार के साथ समझा सकेंगे। अगर आप उत्तर देते वक्त ज्यादा लापरवाह थे तो आपको ज्यादा professional ढंग से और ज्यादा संजीदगी से उत्तर देने का अभ्यास करना चाहिए।

Feedback करेगा मदद

अगर possible हो तो interview के बाद किसी और दिन interviewer से मुलाकात करने की कोशिश करें। उनसे सलाह लें कि आप कैसे स्वयं के प्रदर्शन को future के साक्षात्कारों के लिए पहले से बेहतर कर सकते है। हालाँकि यह थोड़ा मुश्किल काम है, फिर भी आप पहले interviewer को विश्वास दिलाये कि उनका feedback आपके लिए important है। आप इसके लिए email के माध्यम से भी contact कर सकते है। interviewer की सलाहें आपके अंदर की ऐसी कर्मियों की पहचान करने में काफी सहायक होगी, जो आपको ज्ञात नही है। आप उनकी सलाह को उदाहरण के साथ पूछ कर समझने की कोशिश करें और प्राप्त जानकारी को अगले interview के लिए अपने दृष्टिकोण में शामिल करने की कोशिश करें। सलाह लेते वक्त ध्यान रखें interviewer को ऐसा बिलकुल न लगे कि आप अपनी असफलता का दोष उसके उपर मढ़ रहे है। मान लीजिये वह आपकी कोई ऐसी कमी बता रहा हो जो आपके अंदर हो ही नही तो आप सफाई देने के बजाय चुपचाप सुन लें, उसे ये एहसास होना चाहिए कि आप उससे कुछ सीखने आये है। योग्यता के साथ-साथ व्यक्ति का रवैया या उसकी प्रवृति भी बहुत important होती है, इसलिए स्वयं की कमी जानने और उसे सुधार करने करने की आपकी इच्छा कभी-कभी नियोक्ता को आपको job देने के लिए भी प्रेरित कर सकती है।

Workshop में भाग लें

कई coaching institute और college job training के लिए workshop का आयोजन कर के बताते है कि interview में कैसे सफलता पाई जाए। अपने क्षेत्र में ऐसे institute का पता लगा कर उनकी workshop में भाग लेना चाहिए। किसी अपने से ज्यादा अनुभवी दोस्त या मेंटर के साथ interview के लिए practice करें इससे आपको अपने जवाबों को मजबूत बनाने, स्वयं को अधिक पेशेवर दिखाने, ज्यादा प्रभावशाली उम्मीदवार के रूप में स्वयं को पेश करने सहायता मिलेगी। आप किसी HR professional की भी सलाह ले सकते हैं।

Future की तैयारी

future में होने वाले interview की प्रभावी रूप से तैयारी करें। शायद आपका पहला interview इसलिए अच्छा नही हुआ हो कि आपने जिस company के लिए interview दिया था, उसके बारे में आपने कोई research नही की थी या उससे सम्बंधित कोई उत्तर उचित तरीके से नही दे पाए थे। यह भी हो सकता है कि interview के दौरान पूछे जाने वाले कुछ standard question के उत्तर के बारे में आपने तैयारी नही की होगी। प्रश्नों के उत्तर देते वक्त आपके उत्तर से भी कुछ प्रश्न निकल सकते है। आपको उसके लिए भी तैयार रहना होगा। interview के दौरान पूछे जाने वाले कुछ standard प्रश्न होते ही है। इनकी तैयारी आपको पहले से कर लेनी चाहिए। कुछ ऐसे ही प्रश्न:

1-  अपने बारे में बताएं?

2-  आपकी कमजोरी/ताकत क्या है?

3-  आप अपनी मौजूदा job क्यों छोड़ना चाहते है?

4-  अपनी मौजूदा job के बारे में बताएं, आपका काम क्या है?

5-  आप ये company क्यों join करना चाहते है?

6-  हम आपका चयन क्यों करें?

7-  अब तक की आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि क्या रही है?

8-  क्या आप कोई प्रश्न पूछना चाहते है?









No comments:

Post a Comment