Tuesday, June 27, 2017

Stock Market में Share की गिरावट में भी निवेश का बेहतर अवसर

share market


सभी निवेशक अपने निवेश पर अधिक से अधिक मुनाफा कमाना चाहते है। share में सीधे निवेश पर जोखिम बहुत अधिक होता है। लेकिन लम्बी अवधि में इसने मोटा return दिया है। मौजूदा समय में घरेलु share बाज़ार नई उचाई पर है और जिन लोगो ने पहले निवेश किया था वह तगड़ा मुनाफा कमा चुके है। यदि आपको लगता है कि आपने मौका गवा दिया है तो बहुत देर नही हुई है क्योकि हाल में इसमे आये तेज- उतार चढाव के बावजूद निवेशको का भरोसा share पर कायम है। stock market विशेषज्ञ गिरावट को निवेश का एक बेहतर अवसर मानते है। share में निवेश करना जितना important है उतना ही अहम है उन्हें सही समय पर बेचकर ज्यादा फायदा उठाना। 

गिरावट पर न घबराये

जब stock market में गिरावट आती है तो छोटे निवेशक नुकसान के डर से हडबडी में share बेच देते है। लैडरअप wealth management के director राघवेन्द्र नाथ का कहना है कि ऐसे समय में कई बेहतर company का मूल्याकन भी कम हो जाता है जो खरीददारी का अवसर होता है। नाथ का कहना है कि इसकी वजह निवेशको में जागरूकता का अभाव है।

क्या हो Share में निवेश की रणनीति

share में लम्बी अवधि का लक्ष्य लेकर चलना चाहिए क्योकि छोटी अवधि में इसमे उतार चढाव आते रहता है। share में पिछले 15 साल में average 15 फीसदी से अधिक return दिया है। वही इस साल की शुरुआत में अब तक share में 25 फीसदी के करीब return मिला है जबकि पिछले साल इसमे 10 फीसदी के करीब return मिला। market विशेषज्ञ का कहना है कि जब market में गिरावट का रुख हो तो उससे घबराने के बजाय उसे खरीददारी से अवसर के रूप में देखना चाहिए। वही share की खरीदारी एकमुश्त करने की बजाय धीरे-धीरे करनी चाहिए और और चुनिंदा company में ही निवेश करनी चाहिए।

कब बेचना ज्यादा फायदेमंद 

share को खरीदने और बेचने का समय बेहद अहम होता है। ऐसा कई बार होता है कि आपने जब company का share खरीदा तब उसका मूल्य company की हैसियत से कम आकी गई और जब मूल्याकन अधिक होता है तब आप उसे बेचकर फायदा कमाना चाहते है। वही share को खरीदने के कुछ दिनों में उसके भाव में बेहद तेज उछाल आता है और उस समय भी आप उसे बेचकर तगड़ा मुनाफा कमाना चाहेगे। हालाकि, इसका फैसला करना इतना आसान नही होता है। आपको कभी भी share में निवेश कर जल्द मुनाफा कमाकर निकलने का नजरिया नही रखना चाहिए और इसकी जगह सुझबुझ के साथ निवेश कर लम्बी अवधि के फायदे पर नजर रखनी चाहिए। सामान्यत share कारोबारी छोटी अवधि में मुनाफा कमाकर निकल जाते है जबकि निवेशको के लिए लम्बी अवधि को तरजीह देना फायदेमंद रहता है।

कैसे करे फैसला 

आमतौर पर share कारोबारी 5,10,या 15 फीसदी मुनाफा मिलने पर उसे बेचकर निकल जाते है। लेकिन एक निवेशक के तौर पर आपको लम्बी अवधि का फायदा देखना चाहिए। केवल इसलिए share को न बेचे कि stock market शीर्ष पर है या तेज गिरावट आने पर ज्यादातर लोग बेच तो आप भी बेच दे। वही निवेश के कुछ ही दिनों में मोटा return होने के लालच में भी बेचने से परहेज करना चाहिए।

नतीजो पर भी रखे नजर

maruti sajuki और ICICI bank सहित अन्य बड़ी company के दूसरी तिमाही के नतीजे इस सप्ताह share market कि दिशा तय करेगे। इसके अलावा वैश्विक market के रुख, विदेशी निवेशको के निवेश कि दिशा, dollar के मुकाबले रूपये का उतार-चढाव और कच्चे तेल की कीमते भी market के रुख पर असर डालेगी। Religare securities के अध्यक्ष(खुदरा वितरण) जयंत मांगलिक ने कहा कि आने वाले दिनों में भी सकारात्मक धारणा कायम रहेगी। हालाकि, मौजूदा नतीजो की घोषणाओ के दौर में निवेशको को share के चुनाव में सावधानी बरतनी चाहिए। वैश्विक मौचे पर Tuesday और Wednesday को अमेरिकी केन्द्रीय bank federal reserve कि open market समिति (MOMC) की दो दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक होगी।













No comments:

Post a Comment