Tuesday, February 20, 2018

Professional Life में दायरा बढ़ाने से मिलेंगे मौके

professional life



Meet Expanding Opportunities In Professional Life

आज के दौर में अच्छे अवसरों का लाभ उठाने के लिए अपनी कार्यकुशलता के बारे में बताना बेहद जरूरी है। इसके लिए professional समूहों में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करें। social media पर नियमित update कर लोगो को अपनी मौजूदगी का एहसास कराएँ। networking से जुड़ी कुछ अहम बातें-

professional लोगो से मेल-जोल कर अपना दायरा बढ़ाने में आप कितने माहिर है? क्या आप पहली बार मिल रहे professionals से स्वाभाविक रूप से सार्थक और उद्देश्यपूर्ण बातचीत कर पाने में सक्षम है?अगर आप इसमें खुद को बेहतर नही मानते तो मायूस न हों। networking की कला विकसित कर आप अपने इस कमजोर पक्ष को मजबूत कर future में मिलने वाले अवसरों का बेहतर लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप शर्मीले स्वभाव के है और networking करने में असहज महसूस करते है तो रणनीति बनाकर आप इस मुश्किल को हल कर सकते है। सबसे पहले आप एक योजना तैयार करें कि दूसरे professional से आप किस बारे में बातचीत करेगे। इससे आप तनावग्रस्त नही होगे और नये व्यक्ति से सार्थक बातचीत करने में भी आपको आसानी होगी। इन उपायों पर भी विचार करें-

अभ्यास करें: शुरुआत ऐसे अवसरों से करें, जहां जोखिम की गुंजाइश न के बराबर हो। अपने comfort zone से बाहर निकलें और नये लोगो से मेल-जोल बढ़ाएं। networking को रोजमर्रा की जिन्दगी का हिस्सा बनाएं।

योजना बनाएं: पहली बार मिल रहे लोगो से पूछे जा सकने वाले सवालों की एक सूची बना लें। किसी problem या important subject पर विमर्श के जरिये आप बातचीत के दरवाजे खोल सकते है।

तय करे अपने लक्ष्य: अपनी अगली meeting के लिए लक्ष्य तय कर लें, मसलन आपको पांच नये लोगो से बात करनी है। इसमें आपको दो लोग तो काम के मिल ही जायेगे, जिन्हें आपसे बात करके मजा आएगा या जो आपके काम आ सकते है। यहाँ मुद्दा सिर्फ important लोगो से मिलने का नही है। कोई भी नया व्यक्ति आपके लिए important साबित हो सकता है, इसलिए जुड़ने का सिलसिला जारी रखें। जब एक बार आप अपना लक्ष्य तय कर लें, तो उसे पाने के तरीकों पर काम करना शुरू कर दें।

अच्छे श्रोता बनें: अच्छे श्रोता बमुश्किल मिलते हैं। networking सिर्फ अपनी marketing करना भर नही है। अच्छे सवाल पूछना और दूसरों की बातें ध्यानपूर्वक सुनना भी जरूरी है। आमतौर पर ज्यादातर लोग वैसा ही सोचते है जैसा कि आप सोच रहे होते है। आपकी तरफ से बातचीत शुरू होने पर मुमकिन है कि दूसरा व्यक्ति यह सोचकर खुश हो कि आपने पहल की।

नकार देने के डर से बाहर आयें: ज्यादातर लोग यह सोचते है कि नया व्यक्ति उनके विचारों को ख़ारिज न कर दे, उन्हें सिरे से नकार न दे। इस डर को भीतर से निकाल दें। खुलकर अपने विचार जाहिर करें और अपनी प्रेरणाओं के बारे में बताएं।

Online जुड़ने के उपायों पर विचार करें: social media और दूसरे online communication माध्यमों के जरिये अंतरमुखी लोग भी आसानी से दूसरे लोगो के साथ contact स्थापित कर सकते है। इन अनौपचारिक platform से आप दूसरे professional की गतिविधियों पर नजर रख अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं।

क्यों जरूरी है Networking

ernst and young में हाल ही में प्रकाशित एक study में networking को core business skill का हिस्सा माना गया। इस study के अनुसार चार में से एक professional networking करता ही नही है, वही 65% professionals सिर्फ व्यक्तिगत रूप से ही networking करना पसंद करते है। यानी social media पर दिनभर मसरूफ रहने और linked-in पर हजारों लोगो से बारे में जानने के बावजूद हम में से ज्यादातर लोगो से व्यक्तिगत रूप से जुड़ना पसंद करते है।

सिर्फ मेहनत करने से आप शायद उस मुकाम तक न पहुंच पायें, जहां तक पहुंचने का आप सपना देखते है। अगर आप अपनी क्षमताओं से वाकिफ है और अपने वर्तमान से संतुष्ट नही है तो networking आपको आपके गंतव्य तक पहुँचाने में important भूमिका निभाती है। यह एक तरह से professional रिश्ते विकसित करने की कला है। अच्छी job पाने की यह सबसे बेहतर रणनीति है। networking की professional life का एक अभिन्न हिस्सा बनाएं। यह आपके लिए रोजाना चाय-कॉफ़ी पीने जितना important होना चाहिए।

बड़े काम की Networking

office के employee द्वारा refer किये गये आज भी भर्ती का सबसे बड़ा हिस्सा है। खुद को इतना सक्षम बनाएं कि office में नई vacancy के बारे में सूचना सार्वजनिक होने से पहले आपको अपने network के जरिये मिल जाएँ।

समूह विकसित करें

ऐसा माना जाता है कि आप किसी व्यक्ति से 6 degree ही दूर होते है। यानी ज्यादातर लोग ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते है, जिसके बारे में आप जानना चाहते है। ‘how too be a power connector’ के writer जूडी रॉबीनेट के अनुसार एक व्यक्ति आमतौर पर 632 लोगो को जानता है, जो अपने आप में काफी बड़ा समूह है। अपने जैसे लोगो का एक समूह विकसित करें और समय-समय पर उनसे सूचनाओं और जानकारियों का आदान-प्रदान करें।

तीन की तरकीब

1-  दूसरे व्यक्ति की बातों में स्वाभाविक दिलचस्पी लें।

2-  अपनी योग्ताओं और talent के बारे में अन्य professionals से बात करें।

3-  नियमित रूप से जुड़े रहने के लिए creative तरीकों पर विचार करें।

कुछ Important Tips

1-  रोजाना अपने comfort zone से कम से कम एक बार बाहर जाने का प्रयास करें।

2-  किसी परिचित professional के साथ ऐसे लोगो से मिलें, जिनसे जुड़ने पर दायरा बढ़ाने की संभावना हो।

3-  दूसरे के सामने छवि खराब होने की चिंता छोड़े। यह डर सबके मन में होता है। नये लोगो से मिलते समय उन्हें उचित सम्मान दें और उनकी बातचीत में दिलचस्पी लें।

4-  किसी अन्य की मदद की बात करके भी आप नये व्यक्ति से जुड़ सकते है। नये सामाजिक परिवेश में असहज महसूस करने वाले को इससे अपनी ओर से ध्यान हटाने में मदद मिलती है। दूसरा व्यक्ति भी इस बात से खुश होता है कि वह किसी के काम आ सकता है।


5-  अंतरमुखी लोग अक्सर विस्तार से चर्चा करने की इच्छा रखते है। ऐसे लोग संक्षिप्त बातचीत के बजाय ज्यादा अर्थपूर्ण बातचीत कर सकते है। कामकाज से इतर विचारपूर्ण सवाल पूछें। बातचीत के दौरान ऐसी छोटी-छोटी चीजों पर बात करें, जिन पर विस्तार में बातचीत करना संभव हो। 






Tags:               Blog पर Post करने के 12 बातें    तैयारी से शुरू करें New Career   
                       Interview में Failed, आगे success कैसे !


No comments:

Post a Comment